होम / Your Lack of Confidence Shows Your Incompetence आपकी अक्षमता को जाहिर करती है आपके आत्मविश्वास की कमी

Your Lack of Confidence Shows Your Incompetence आपकी अक्षमता को जाहिर करती है आपके आत्मविश्वास की कमी

India News Editor • LAST UPDATED : October 8, 2021, 2:01 pm IST

Your Lack of Confidence Shows Your Incompetence

सुगन्धी अय्यर

क्या आप अपने कर्मों को सुधारने हेतु सभी के साथ अच्छे से व्यवहार करते हैं? कर्म की यह पारंपरुक अवधारणा पूरी तरह सही नहीं है अच्छे लोग हमेशा विजयी नहीं होते इसके लिए आपको आत्मविश्वास के साथ-साथ कुछ हद तक चुस्ती और हाजिरजवाबी की आवश्यकता भी पड़ती है।
आत्मविश्वास को अकसर अहंकर रूपी भावना के साथ जोड़ दिया जाता है। जबकि सच यही है कि जिस व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी होती है वह योजनाएं बनाकर भी उन्हें कार्यांवित नहीं कर पाता उसे हमेशा अपने भीतर कोई ना कोई कमी नजर आती ही है फिर चाहे वह कितना ही सक्षम या आकर्षक क्यों ना हो। जब आपको अपनी क्षमता पर विश्वास नहीं होता तब आपके अंदर एक डर घर जाता है जो आपको पूर्ण रूप से खिलने नहीं देता। आत्मविश्वास ना होना या उसमें कनी होना आपके मौलिक स्वभाव के साथ संबंध रखता है अकसर लोग अपनी सीमाओं पर एकाग्र होने से इतना प्रेम कर लेते हैं कि उन्हें कुछ और नजर ही नहीं आता।

अपनी सीमाओं का ज्ञान होना अच्छ है यह आपके भीतर सकारात्मक परिवर्तन लाता है लेकिन इन्हें ही अपने जीवन की हकीकत मान लेना पूरी तरह गलत है। अपने ऊपर विश्वास ना होना आपकी ऊजार्ओं, आपके आभामंडल में से जुड़ जाता है जो ब्रह्मांड तक एक संकेत पहुंचाने लगता है। इस संकेत के माध्यम से ही आप हर नकारात्मक हालातों को अपने प्रति आकर्षित करने लगते हैं। यही वजह है कि हम अच्छे लड़कों को स्कूल, कॉलेज में बुरे लड़कों की बातों और उनकी हरकतों को शिकार होता देखते हैं वहीं अच्छी लड़कियों को अकसर दिल टूटने के दौर से गुजरना पड़ता है यह सब सिर्फ और सिर्फ आपके अपने ऊपर विश्वास की कमी के कारण ही होता है।
जब आप स्वयं को लेकर पूरे तरह विश्वासी हो जाते हैं आप अपने प्रति सकारात्मक हालातों को आकर्षित करते हैं। फिर भले ही वर्तमान समय में आप हालातों का लाभ ना भी उठा पा रहे हों कुछ कोशिश करने से यह भी मुमकिन हो सकता है।
जब आप आत्मविश्वास को महसू सकरने लगते हैं तब चीजें अपने आप काम करने लग जाती हैं। आपको इस बात पर विश्वास होना आवश्यक है कि सब कुछ बढ़िया है दैवीय शक्तियां अपने आप आपके लिए सब कुछ बेहतर करती जाएंगी।

Read More : 3000 किलो हेरोइन मामले में एनआईए ने अमृतसर में पूर्व अकाली नेता के घर ली तलाशी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT