Thursday, May 19, 2022
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60 से अधिक उम्र के लोगो के लिए यह 4 एक्सरसाइज होगी फायदेमंद 4 exercises For Seniors In Hindi

60 से अधिक उम्र के लोगों को ताकत और गतिशीलता अभ्यास, साथ ही संतुलन और कार्डियोवैस्कुलर गतिविधियों के मिश्रण पर ध्यान देना चाहिए।

4 exercises For Seniors In Hindi : एक अच्छी जीवनशैली बनाए रखने से आपको किसी भी उम्र में अपने आपको बेस्ट महसूस करने और देखने में मदद मिल सकती है। नियमित व्यायाम हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार की अन्य बीमारियों से बचने में मदद कर सकता है। 60 से अधिक उम्र के लोगों को ताकत और गतिशीलता अभ्यास, साथ ही संतुलन और कार्डियोवैस्कुलर गतिविधियों के मिश्रण पर ध्यान देना चाहिए। दूसरी ओर, बेहतरीन कसरत वे हैं जिनका वे आनंद लेते हैं और नियमित रूप से अभ्यास करते है। यहां हम आपको 4 अलग-अलग प्रकार के व्यायाम के बारे में बताने

बुजुर्गों के लिए अनुकूल व्यायाम 4 exercises For Seniors In Hindi

बैंड वर्कआउट प्रतिरोधक बढ़ाए (Band Workout)

4 exercises For Seniors In Hindi

रेसिस्टेंस बैंड लचीली रबर स्ट्रिप्स हैं जो शरीर के तनाव को कम करते हुए वर्कआउट के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। रेजिस्टेंस बैंड वर्कआउट का उपयोग करना आसान है और इसे कोई भी कर सकता है। रेजिस्टेंस बैंड वर्कआउट घर पर फिटनेस के लिए एकदम सही हैं। ये अभ्यास आपके कोर को मजबूत करने के लिए भी बहुत अच्छे हैं, जो मुद्रा, गतिशीलता और संतुलन में मदद करता है।

नृत्य करना होगा फायदेमंद (dancing)

4 exercises For Seniors In Hindi

चाहे आप ज़ुम्बा में हों, लाइन डांसिंग में हों, या डांस फिटनेस में हों, लगातार डांस करना जो आपके शरीर को हिलाता है, कार्डियो के योग्य होता है। नृत्य से संतुलन में सुधार होता है, कई विशाल मांसपेशी समूहों को मजबूत करता है, और आपकी हृदय गति को बढ़ाने के अलावा, आपकी आत्माओं को बढ़ाता है। यदि आप इसे किसी साथी या समूह के साथ करते हैं, तो आपको एक सामाजिक और शारीरिक कसरत भी मिलेगी।

तेज चलना होगा फायदेमंद (brisk walking)

4 exercises For Seniors In Hindi

हालांकि तेज चलना जॉगिंग की तुलना में एरोबिक व्यायाम का एक कम गहन रूप है, फिर भी यह एक बहुत ही उपयोगी कसरत है जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है और आपकी मांसपेशियों को काम करता है। तेज चलने से आपके जोड़ों पर दौड़ने की तुलना में कम प्रभाव पड़ता है, इसलिए यदि आपके घुटने या टखने कमजोर हैं, तो तेज चलना जॉगिंग की तुलना में व्यायाम का एक बेहतर विकल्प होगा।

शिफ्टिंग बैलेंस एक्सरसाइज (shifting balance exercise)

4 exercises For Seniors In Hindi

व्यायाम बुजुर्गों के लिए इतने फायदे प्रदान करता है कि यह हर किसी की जीवन शैली का हिस्सा होना चाहिए, चाहे वह सेवानिवृत्त हो या नहीं। यह एक घर का काम या संघर्ष नहीं है, और आप अपने दैनिक दिनचर्या से प्यार करना चुन सकते हैं!

चेयर योगा से होगा प्रभाव (Chair Yoga)

4 exercises For Seniors In Hindi

चेयर योगा एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है जो मांसपेशियों की ताकत, गतिशीलता, संतुलन और लचीलेपन में सुधार करती है, ये सभी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कारक हैं। चेयर योगा एक साधारण प्रकार का योगा है जो पारंपरिक योगा की तुलना में मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों पर कम दबाव डालता है।

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Mehak Jain
Introvert with a hint of sarcasm. Why journalism? Because I love collecting information, researching and reporting it. i like to writes about Gadgets, Consumer Tech, Telecom. Apart from writing, I adore community animals and feeding them gives me a boost of endorphins. Nature is my peace and food is my first love. Follower of biographies. I live by one motto: Be Kind to All Kinds!
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