होम / रिश्ते को खोखला कर देती हैं ये 5 आदतें, तुरंत बदल डालें

रिश्ते को खोखला कर देती हैं ये 5 आदतें, तुरंत बदल डालें

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : July 10, 2024, 5:50 pm IST
ADVERTISEMENT
रिश्ते को खोखला कर देती हैं ये 5 आदतें, तुरंत बदल डालें

रिश्‍ते को आपके Break की जरूरत? प्‍यार और भरोसा के लिए दूरी जरूरी

India News (इंडिया न्यूज), 5 Habits Weakens The Husband Wife Relationship: पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा होता है, जिस पर आप जितना काम करेंगे ये उतना ही खूबसूरत बनता जाएगा लेकिन अगर आप अहम बातों के इग्नोर कर देते हैं तो ये रिश्ता धीरे-धीरे खोखला होता जाता है। पति-पत्नी दोनों ही कई बार ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो भविष्य में शादीशुदा जिंदगी के लिए खतरा बन जाती हैं। आगे जानें मैरिड लाइफ में कौन सी वो 5 आदतें हैं, जिन्हें आपको तुरंत बदल लेना चाहिए क्योंकि इनकी वजह से बड़ी परेशानियां पैदा हो सकती हैं।

जिम्मदारी से भागने की आदत

अगर पति-पत्नी में से किसी में भी जिम्मेदारी से दूर भागने की टेंडेंसी होती है तो ये सीधा पार्टनर के ट्रस्ट को आघात करती है। घर के कामों की जिम्मेदारी बांटने से लेकर एक-दूसरे की गलतियों की जिम्मेदारी भी साझा करनी चाहिए तभी रिश्तों में नजदीकियां आती हैं लेकिन अगर आप इस जरूरी बात को इग्नोर करते हैं तो रिश्ता खोखला होता जाता है।

क्या बच्चे के बाद पति-पत्नी के बीच आ जाती हैं दूरियां? जानिए क्यों और कैसे जगाये फिर वही प्यार!

नहीं सुनते पार्टनर की बात?

हर बात पर बहस करना और पार्टनर की बात समझने की कोशिश तक ना करना भी ऐसी आदत है जो आपके रिश्ते को कमजोर करती है। जरूरी है कि आप दोनों अपने बीच बेहतर कम्यूनिकेशन के लिए एक पैटर्न बनाएं और उसे दोनों ही फॉलो करें।

माफ नहीं कर पाते?

पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं और कई बार किसी एक गलती हो सकती है लेकिन अगर आपके बीच समझौता हो गया है तो झगड़े को भूल जाएं और नई शुरुआत करें। पुरानी गलतियों को बार-बार याद करके नए झगड़ों में शामिल करने से बात सिर्फ बिगड़ती है।

आपकी ये 4 बातों से डिप्रेशन का शिकार बन जाता हैं आपका ही बच्चा, भूलकर भी ना थोपें उस पर ऐसी सोच!

सम्मान की कमी है रेड फ्लैग

अगर आप अपने पार्टनर को सबके सामने सम्मान नहीं देते हैं या आपको पार्टनर के परिवार को सदस्यों का अपमान करने की आदत है तो ये बड़ा रेड फ्लैग है। इस आदत को फौरन सुधारें और रिश्ते में सम्मान को जगह दें।

इतना गुस्सा अच्छा नहीं है

कई बार छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करना भी पार्टनर की खराब आदतों में शामिल होता है। इस आदत से छोड़ी लड़ाई भी बड़े झगड़े का रूप ले सकती है। अगर आप पार्टन की किसी बात से इरिटेटेड फील कर रहे हैं तो बातचीत करके समस्या का समाधान निकालें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT