होम / Strong Hair: पतले बालों को बनाए घना 5 घरेलू नुस्खे से होगा फायदा

Strong Hair: पतले बालों को बनाए घना 5 घरेलू नुस्खे से होगा फायदा

Simran Singh • LAST UPDATED : May 24, 2023, 2:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Strong Hair, दिल्ली: बॉडी फिट होने के साथ साथ हमारे बालों का भी हेल्दी होना बहुत जरूरी है क्योंकि बालों से किसी की भी खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं लेकिन आज के टाइम में बालों का लगातार पतला होना और वॉल्यूम कम होते जाना अब एक आम समस्या बन गई है। हमें आपको ये बात बताने की जरूरत नहीं है कि हमारे गिरते बालों की वजह कैमिकल्स और पैस्ट्रीसाइट्स हैं। जिनका इस्तेमाल लगातार हमारी लाइफ में बढ़ रहा है। ऐसे में देसी नुस्खे ही हमें इनसे बचा सकते हैं इसलिए आज इस रिपोर्ट में हम आपको बालों की सुंदरता के लिए आसान तरीके बताने वालें हैं।

बालों में दही का इस्तेमाल

अगर आपके बाल रूखे, बेजान और पतले हो गए हैं तो आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही लें, सादे दही में एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर तैयार मिक्सचर को बालों पर लगाएं। फिर 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों में अच्छी तरह शैंपू कर लें। यह एक ऐसा घरेलू नुस्खा है, जिसका असर आपको पहली ही बार में नजर आने लगेगा।

मेथी दाना

दही के अलावा मेथी दाना में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। आपको शायद पता हो कि बालों की सेहत के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी है। साथ ही मेथी में निकोटिनिक एसिड कंटेंट भी होता है। जो बालों में डैंड्रफ नहीं होने देता और हेयर फॉल को भी रोकता है। इसे बालों में लगाने के लिए दो चम्मच मेथी दाना रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें तैयार पेस्ट में 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं और फिर इस मिक्सचर को 30 मिनट के लिए बालों में लगा लें। इसके सूखने के बाद अच्छी तरह से शैंपू कर लें। सप्ताह में 3 बार ऐसा करने से आपके बाल घने और शाइनी होगें।

हिना बालों के लिए रामबाण

हाथों पर लगाई जानेवाली हिना सदियों से बालों की देखभाल और रंगत बनाए रखने के भी काम आती है। हिना से बालों की सिर्फ कंडीशनिंग ही नहीं होती है। बल्कि यह बालों को घना दिखाने में भी मददगार है क्योंकि यह बालों को मोटा करती है और उन्हें वॉल्यूम देती है इसलिए आप महीने में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। आप सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों में प्याज का रस लगा सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद डायट्री सल्फर नए बाल उगाने और उगे हुए बालों को पोषण देने का काम करता है। जिससे बाल घने और सेहतमंद नजर आते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल जितना अच्छा मॉइश्चराइजर हमारी स्किन के लिए है। उतना ही अच्छा मास्क हमारे बालों के लिए भी है। यह बालों की कंडीशनिंग करता है। साथ ही हेयर डैमेज को कंट्रोल करने के अलावा यह पहले से बालों में हो चुके डैमेज को भी रिपेयर करता है। सिल्की, स्मूद और घने बालों के लिए आप सप्ताह में 2 बार अपने बालों पर आधा-आधा घंटे के लिए एलोवेरा जेल लगाएं। इसका असर आपको खुद अपने बालों में दिखने लगेगा।

 

ये भी पढ़े: श्रुति हासन की बेदाग त्वचा और घने बालों का क्या है राज, कुछ इस तरह रखती है चेहरे का ख्याल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT