होम / सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान ! ट्राई करें ये DIY दही हेयर मास्क

सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान ! ट्राई करें ये DIY दही हेयर मास्क

Babli • LAST UPDATED : December 28, 2023, 3:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़ ), Yogurt Hair Mask, दिल्ली:अगर आप भी अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं, और महंगें प्रोडक्ट पर फिजूलखर्ची करके परेशान हो चुके हैं तो परेशान ना होए। आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। बालों की समस्याओं से रिलेटेड सवालों को गूगल पर खोजने, एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद को आजमाने से लेकर, ऐसे हेयर स्टाइल चुनने तक जो आपके गंजेपन को छुपा सकें और न जाने क्या-क्या, आपने बालों को ठिक करने के लिए दुनिया में लगभग हर चीज को आजमाया होगा। मुसीबतें वे दिन गए जब बालों का झड़ना समस्याओं और बुढ़ापे के साथ गंजापन से जुड़ा था, क्योंकि अब बदलती लाइफ और बढ़ते तनाव के कारण यह एक आम समस्या बन गई है।

दही के फायदे

जिस प्रकार हर दिन एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है, उसी प्रकार ऐसा माना जाता है कि एक कटोरी दही सभी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखती है। इस पोषक तत्व से भरपूर बुनियादी डेयरी प्रोडक्ट में मौजूद जिंक, विटामिन ई, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड के साथ, दही सबकी पसंदिदा भी है। दही का सेवन आपकी हेल्थ को मजबूत करता है और आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

बालों के लिए दही बनी राम बाण

दही से आपके शरीर को होने वाले तमाम फायदों के बीच, आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह बालों के लिए कई तरह से चमत्कारी साबित हुआ हैं। भारत में इसे अक्सर सौंदर्य देखभाल के उपाय के रूप में माना जाता है, इसमें कोई शक नहीं है कि यह डेयरी प्रोडक्ट सुंदर, घने बालों के लिए और बालों की लगभग सभी समस्याओं से निपटने के लिए पहला और सबसे जरुरी उपाय है। तो आइए जानते हैं की दही आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद होता हैं और उन्हें मजबूत बनाता है।

1. कंडीशनिंग के लिए दही हेयर मास्क

  • दही और जैतून का तेल हेयर मास्क

अपने बालों को स्वस्थ रखना और टूटने से बचाना बालों के लिए बालों पर हेयर मास्क लगाना जरुरी हैं। और यहाँ, दही एक वरदान के रूप में आता है। विटामिन बी5 से भरपूर और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट से दही बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक बेस्ट टॉनिक है।

कैसे बनाए
1 कप दही में 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और एक तरफ रख दें। एक जग में नींबू का रस और पानी का मिश्रण बना लें। अपने बालों को शैम्पू करने के बाद, अपने गीले बालों पर दही-तेल का हेयर मास्क लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद, बालों को ठंडे या सामान्य पानी से धो लें। इसके बाद अपने बालों को दोबारा नींबू पानी से धोएं। इस प्रोसेस को महीने में कम से कम तीन बार दोहराएं।

2. मॉइस्चराइजिंग के लिए दही हेयर मास्क

  • दही और एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा और दही में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करके हाइड्रेटेड रखती है। एलोवेरा में मौजूद अमीनो एसिड जड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

कैसे बनाए
दही, शहद और एलोवेरा का मिश्रण बना लें। इस चिकने पेस्ट को अपने बालों पर जड़ों से लेकर सिरों तक हिस्सों में तब तक लगाएं जब तक कि आपके बाल पूरी तरह से मिश्रण में न ढक जाएं। लगभग 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। और सुखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपके बाल रूखे हैं तो आप इस मास्क में केला मिला सकते हैं। या यदि आपके बाल चिपचिपे हैं तो स्ट्रॉबेरी। बालों के स्वस्थ विकास के लिए यह पैक बेहद फायदेमंद है।

3. डैंड्रफ के लिए दही हेयर मास्क

  • दही और मेथी के बीज का हेयर मास्क

डैंड्रफ का मतलब है चिढ़ और पपड़ीदार खोपड़ी जो आपके बालों को खराब करती है और असल में उन्हें नुकसान पहुंचाती है। जिससे आपके बालों का विकास रुक सकता हैं। ऐसे में मेथी और दही मिलकर आपके बालों में जादू पैदा कर सकते हैं। दही के एंटी-फंगल गुण बालों के रोमों को खोलते हैं और रूसी की समस्या से निपटने में मदद करते हैं। वे खोपड़ी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं।

कैसे बनाए
मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें। सुबह बीजों को पीसकर दही में मिला लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आपको सिर की खुजली और खरोंच से राहत मिलेगी। खट्टा दही/दही भी बालों की देखभाल का एक प्रभावी उपाय है क्योंकि यह बालों को रूसी से बचाता है और बालों के झड़ने को रोकता है। अपने स्कैल्प पर खट्टे दही/दही से 3-4 मिनट तक मालिश करें, इसे अपने बालों की पूरी लंबाई में फैलाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

 

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.