होम / Bananas का सेवन स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद है

Bananas का सेवन स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद है

Sunita • LAST UPDATED : September 13, 2021, 11:02 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Banana उन स्वादिष्ट फलों में से एक है जिसे खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। केले को बहुत ही गुणकारी फल माना जाता है। केला स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। यह उन खास फलों में शामिल है, जो तुरंत पेट भरने का काम करते हैं। जिससे बार-बार भूख लगने से भी बच सकते हैं। केले को सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी काफी असरदार माना जाता है। स्वस्थ ह्रदय के लिए और शरीर की थकान दूर करने में केला बड़ा मददगार होता है। ब्लड प्रेशर मेनटेन करने में, तनाव कम करने और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मददगार है। केले में पोटेशियम ज्यादा और सोडियम कम मात्रा में होता है। केले के सेवन से कब्ज की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

केले के सेवन से होने वाले लाभ

Digestive System होता है मजबूत

केले का सेवन नियमित रूप से करने पर ये हमारे पाचन क्रिया को भी फायदा पहुंचाता है। केला में मौजूद फाइबर से समृद्ध होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में हमारी मदद करता है। आपको बता दें कि फाइबर की वजह से भोजन सही तरीके से पच जाता है। इसके अलावा, फाइबर कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्या से भी निजात दिलाने का काम करता है।

Blood Pressure को करता है नियंत्रित

केला उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी केला काफी मददगार होता है। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। जो रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम पहुंचाकर रक्तचाप को कम करने का काम करता है।

Heart के मरीज

दिल के मरीजों के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। हर रोज दो केले को शहद में डालकर खाने से दिल मजबूत होता है और दिल की बीमारियां नहीं होती हैं।

नकसरी की समस्या होती है दूर

अगर नाक से खून निकलने की समस्या है तो केले को चीनी मिले दूध के साथ एक सप्ताह तक इस्तेमाल कीजिए। नकसीर का रोग समाप्त हो जाएगा।

Weight बढ़ाने में है कारगर

वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत मददगार होता है। हर रोज केले का शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। इसलिए पतले लोगों को वजन बढाने के लिए केले का सेवन करना चाहिए।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

China: छात्र बिल्लियों के साथ करता था दुर्व्यवहार, विश्वविद्यालय ने लिया ऐसा फैसला कि सुन हो जाएंगे हैरान- Indianews
Canada Burning Train: कनाडा में दौड़ी द बर्निंग ट्रेन, वायरल हुआ भयावह वीडियो – India News
Lok Sabha Election: अगर कांग्रेस जीती तो लाएगी शरिया कानून…, सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा आरोप- Indianews
Heatwave Alert: पूर्वी भारत में हीटवेव रहेगी जारी! यहाँ देखिए आईएमडी की रिपोर्ट – India News
Lok Sabha Election 2024: अमेठी सीट पर वापसी की योजना बना रहे हैं राहुल गांधी? निवास को दिया गया नया स्वरूप-Indianews
CSK VS LSG : चेन्नई में चला गायकवाड़ का बल्ला, लखनऊ के सामने रखा 211 रन का लक्ष्य-Indianews
Arti Singh ने अपने होने वाले दुल्हे के नाम की लगाई मेहंदी, पर्पल आउटफिट लुक की तस्वीरें आई सामने -Indianews
ADVERTISEMENT