होम / Beauty Tips : खूबसूरत होने के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं ये 6 फूल

Beauty Tips : खूबसूरत होने के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं ये 6 फूल

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 9, 2021, 11:29 am IST

Beauty Tips : जब कहीं खूबसूरती का ज़िक्र होता है तो फूलों की बात अपने आप आ जाती है। भला ऐसा हो भी क्यों न, क्योंकि फूलों की सुंदरता देखकर हर किसी के मन में उसकी तारीफ करने के भाव आ ही जाते हैं। कई फूल न सिर्फ खूबसूरत होते हैं, बल्कि वे औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं। गुड़हल, चमेली, गुलाब, सूरजमुखी, कमल और केसर ऐसे फूल हैं जो कि न सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं बल्कि इनमें कई औषधीय गुण होते हैं। अगर आप इनके औषधीय गुणों के बारे में नहीं जानते हैं तो इनके फायदों को जरूर जानें। (Beauty Tips)

गुड़हल (Beauty Tips)

गुड़हल का फूल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह काफी पौष्टिक होता है और इसमें विटामिन सी, मिनरल और एंटी ऑक्सी़डेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका उपयोग कॉलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हाई बीपी और थ्रोट इन्फेक्शन जैसी बीमारियों के इलाज में किया जाता है। (Beauty Tips)

चमेली 

चमेली के फूल और पत्तों का उपयोग कई तरह के रोगों के इलाज में किया जाता है। चमेली के तेल का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक के तौर पर भी किया जाता है। यह पेट के कीड़े, मांसपेशियों के दर्द, मुंह के छालों की समस्या में फायदेमंद होता है।

गुलाब 

गुलाब के फूल का उपयोग कई तरह से किया जाता है। इसमें विटामिन ए और ई मौजूद होता है। यह मुंह संबंधी रोगों में फायदेमंद होता है। पेट संबंधी रोगों में भी गुलाब के फूल का उपयोग फायदेमंद होता है। यह लीवर रोगों में काफी मददगार साबित होता है।

केसर

केसर का उपयोग तो लगभग हर घर में किया जाता है। केसर सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के काम ही नहीं आती है, बल्कि यह शरीर को गर्म रखने के साथ ही दिल के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से रक्त संचार बेहतर होता है।

कमल

कमल का उपयोग आमतौर पर पूजा स्थल पर ही करते देखा जाता है, लेकिन इसमें मौजूद विटामिन ए, बी और सी शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। इसके तने का भी सेवन किया जाता है। यह स्ट्रेस और एंजाइटी को कम करने में मदद करता है। (Beauty Tips)

सूरजमुखी

सूरजमुखी सेहत के लिए फायदेमंद होता है यही वजह है कि इसका तेल कई घरों में खाया जाता है। यह दिल को सेहतमंद रखने, हड्डियों को मजबूत करने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। (Beauty Tips)

Read More : Low BP is The Cause of Death : स्ट्रोक के बाद मौत का दूसरा बड़ा कारण बनता है लो बीपी

Read Also : Rice Omelette यह है राइस आमलेट, जानते हैं इसकी रेसिपी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें