होम / Beauty Tips For Dark Skin अपनाये यह कुदरती उपाय लाये सांवली त्वचा मे निखार

Beauty Tips For Dark Skin अपनाये यह कुदरती उपाय लाये सांवली त्वचा मे निखार

Mukta • LAST UPDATED : December 10, 2021, 3:42 pm IST

नेचुरोपैथ कौशल

Beauty Tips For Dark Skin त्वचा के सांवलेपन को हटाने के लिए बाजारू प्रसाधनों पर पैसा बर्बाद मत करें। ऐसा खाएं कि आपकी सांवली त्वचा पर भी निखार आने लगे।
कुछ पुरुष अथवा महिलाएं अपने काले या सांवले रंग के कारण दुःखी बने रहते हैं। वे शीशे के सामने जाने से घबराते हैं। उन्हें अपने रंग की चिंता किये बिना, अपने शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। रंग गोरा होने पर यदि कोई रोगी रहता है तो उस गोरी त्वचा का क्या लाभ? हमें रोग मुक्त रहकर शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए, यह हमारा धर्म है।

(Beauty Tips For Dark Skin)

1) स्वस्थ रहने के लिए पूरे शरीर को नियमित साफ रखें। इससे त्वचा में भी सुधार आता जायेगा।
2) शरीर पर नियमित मालिश करने के पश्चात् नहाने की आदत बना लें। इससे त्वचा पर खुरदरा या रूखापन भी नहीं आयेगा। शरीर में रक्त संचार ठीक होगा। रोग दूर भागेंगे।
3) जैतून का तेल खुरदरी या रूखी त्वचा को ठीक कर देता है। इसको लगाना अच्छा रहता है।
4) कच्चा दूध थोड़ा-सा कटोरी में लें। हल्की चुटकी नमक डालें। रूई के साथ चेहरे तथा हाथों पर मलें। रंग रूप दोनों निखरेंगे। स्वास्थ्य में भी वृध्दि आने लगेगी, क्योंकि रक्त संचार बढ़ जायेगा।

(Beauty Tips For Dark Skin)

5) कच्ची सब्जियां, कच्चे फल, हरी सब्जियां तथा मौसमी फल अधिक मात्रा में लें। तले पदार्थों तथा जंक फूड से बचें। स्वस्थ होते जायेंगे।
6) शरीर को दिन भर 8 से 10 गिलास पानी मिलना ही चाहिए। इससे शरीर तो स्वस्थ होगा ही, आपकी सांवली त्वचा में भी चमक आती जायेगी।
7) गाजर खाएं। इसका रस चेहरे पर मलें। पानी में नींबू डालकर पीएं। छिलके को चेहरे पर मलें। एक-दो सप्ताह में चमत्कारी परिवर्तन देखेंगे।

(Beauty Tips For Dark Skin)

8) अधिकारिक ताजा हवा, शुध्द हवा में जाएं। स्वास्थ्य तथा रंग, दोनों उत्तम होंगे।

काली से गोरी त्वचा पाने के उपाय (Beauty Tips For Dark Skin)

सबको आकर्षिक करने वाली गोरी और निखरी त्वचा हर औरत और लड़की की चाह होती है। जिसे पूरा करने के लिए वे क्या कुछ नहीं करती महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। और न जाने किन-किन चीजो का प्रयोग करती रहती है। जिसके चलते उनके हज़ारो ही रूपए यूँ ही खर्च हो जाते है और स्किन वैसी की वैसी ही रहती है।

Beauty Tips For Dark Skin

(Beauty Tips For Dark Skin)

लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर करने का प्रयत्न किया है की आखिर त्वचा काली होती क्यों है। हम बताते है, सूरज की तेज़ किरणें, धूल मिटटी, पानी और सही देखभाल न करना वे सभी कारण है जिनकी वजह से त्वचा का रंग काला होने लगता है। माना आज कल के प्रदूषण भरे वातावरण में त्वचा को dull और tan होने से बचाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन तो नहीं. ऐसे तो बाजार में ढेरो कॉस्मेटिक्स मौजूद है जो काली त्वचा को गोरा करने का दावा करते है लेकिन उनमे से केवल कुछ को छोड़कर अन्य सभी इस काम में असफल रहते है।

(Beauty Tips For Dark Skin)

कई बार तो इनके अधिक प्रयोग से त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी होने लगती है। अब आप सोच रही होंगी की कॉस्मेटिक्स का प्रयोग न करे तो क्या करे। शायद आप नहीं जानती लेकिन कॉस्मेटिक्स के अतिरिक्त और भी कई उपाय है जिनकी मदद से काली त्वचा को आसानी से गोरा किया जा सकता है।
जी हां, काली हुई त्वचा को गोरा करने के भी कई घरेलू उपाय है जिनका प्रयोग करके tan और dull त्वचा को भी गोरा किया जा सकता है. इनकी सबसे बड़ी खासियत तो ये है की इनका निर्माण विभिन्न तरह के घरेलु उत्पादों द्वारा किया गया है जिनके कोई दुष्प्रभाव नहीं है। तो आईये जानते है काली त्वचा को गोरी करने के आसान घरेलू उपाय।

काली त्वचा को गोरा करने के लिए फेस मास्क (Beauty Tips For Dark Skin)

पपीता और शहद मास्क
ताज़ा पपीता न केवल बहुत स्वादिष्ट होता है अपितु आपकी त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. दरअसल पपीते में कुछ enzymes पाए जाते है जो न केवल dead cells को हटाने में मदद करते है अपितु त्वचा से अशुद्धियां भी निकालते है।
क्या करे
आधा कप ताज़े पपीते के टुकड़े लें और 1 चम्मच शहद लें.सबसे पहले पपीते को अच्छे से mash करके एक मुलायम और मोटा पेस्ट बना लें.अब इस मिश्रण में शहद मिलाएं.इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं।20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और बाद में गर्म पानी से चेहरा धो लें । उसके बाद ठंडे पानी से दोबारा चेहरा धो लें और सूखा लें ।

(Beauty Tips For Dark Skin)

सूखे संतरे का छिलका और दही

संतरे का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है की त्वचा को निखारने के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें vitamin C की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो एक बेहतर depigmenting agent का काम करता है।

क्या करे

संतरे के कुछ छिलके और 1 चम्मच unflavoured yogurt लें.सबसे पहले दो से तीन दिन तक संतरे के छिलकों को धुप में सूखा लें.अच्छे से सूखने के बाद इन्हें पीसकर पाउडर बना लें.अब एक चम्मच पाउडर में yogurt मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें। चेहरे को अच्छे से धोने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक रखने के बाद हलके गर्म पानी से इसे साफ़ कर लें।

टमाटर, दही और दही का मास्क

टमाटर में पाए जाने वाले lycopene त्वचा को बढ़ती उम्र की निशानियो से बचाने में मदद करते है और साथ ही अन्य समस्याओ को भी दूर करते है. चूँकि इसमें antioxidents की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो त्वचा में ग्लो लाने में भी मदद करते है। टमाटर में पाया जाने वाला तत्व त्वचा को कैंसर से बचाने में भी मदद करता है।

(Beauty Tips For Dark Skin)

क्या करे

इसके लिए 1 टमाटर, 1 चम्मच yogurt और 1 चम्मच दलिया लें.सबसे पहले टमाटर को बीच से काट लें। और 1 या 2 चम्मच रस निकाल लें.अब एक बाउल में दलिया ले और उसमे टमाटर का जूस और दही को मिला लें.मिलाने के बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें.बाद में गर्म पानी से साफ़ कर लें।

दूध, नींबू का रस और शहद का मास्क

नींबू के रस में vitamin C की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करती है। इसके साथ ही त्वचा में melanin के निर्माण को भी कम करती है जो skin tanning और pigmentation का कारण होता है।

क्या करे

इसके लिए 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद लें.सबसे पहले इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने साफ़ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद गर्म पानी से धो लें।

(Beauty Tips For Dark Skin)

बेसन और रोज वाटर

बेसन में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते है जो त्वचा को इन्फेक्शन से बचाते है। जबकि रोज वाटर स्किन को मॉइस्चराइज़ करके उसे एक फ्रेश लुक देता है।

क्या करे

2 चम्मच बेसन और 2 से 3 चम्मच रोज वाटर लें.सबसे पहले इन दोनों को मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। सामान्य और तेलीय त्वचा के लिए रोजवाटर का इस्तेमाल करे और रूखी त्वचा के लिए दही का प्रयोग करे.अब इस मास्क को अपने पुरे चेहरे पर लगाएं.20 मिनट तक उसे लगे रहने दें उसके बाद हलके गर्म पानी से धो कर साफ़ कर लें।

चंदन का पाउडर

चन्दन में त्वचा को निखारने और उसमे ग्लो लाने के गुण पाए जाते है। इसमें मौजूद तत्व melanin के निर्माण को कम करते है जिससे कालेपन की समस्या को दूर किया जा सकता है। बादाम का पाउडर और दूध त्वचा को पूर्ण नुट्रिशन और उसे साफ़ करते है जिससे त्वचा स्वस्थ और गोरी बनी रहती है।

(Beauty Tips For Dark Skin)

क्या करें

इसके लिए एक चम्मच चन्दन का पाउडर, 1 चम्मच बादाम का पाउडर और दूध लें.सबसे पहले चन्दन और बादाम के पाउडर को दूध के साथ मिलाकर एक मुलायम पेस्ट बना लें.अब इसे अपने साफ़ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने दें.20 मिनट बाद हलके गर्म पानी से साफ कर लें।यदि आप इसे धोने के बाद कुछ रुखा महसूस करती है तो त्वचा को मॉइस्चराइज़ कर लें।

कद्दू का मास्क

कद्दू में anti oxidents और exfoliating acids की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही इसमें beta-carotene और vitamins A और C भी पाए जाते है जो त्वचा के रंग को हल्का करके उसे निखारने में मदद करते है।

क्या करें

सबसे पहले 2 चम्मच कद्दू की प्यूरी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध लें.कद्दू की प्यूरी बनाने के लिए, सबसे पहले कद्दू को छोटे टुकड़ो में काट लें। अब इन्हें उबाल कर ब्लेंडर में पीस लें। उसके बाद 2 चम्मच प्यूरी में शहद और दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें.बाद में गर्म पानी से धो दें।

(Beauty Tips For Dark Skin)

आलू का रस

आलू के रस में विटामिन C और anti oxidents की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही इसे ब्लीचिंग एजेंट भी कहा जाता है जो त्वचा को निखारने के साथ-साथ डेड cells निकालने में भी मदद करते है।

क्या करें

1 आलू लें। सबसे पहले उस आलू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। अब उन टुकड़ो को त्वचा कक उन हिस्सो में लगाएं जिसे आप साफ करना चाहती है। ऐसा करने से आलू का रस स्किन पर लग जायेगा । अब कम से कम 15 से 20 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगाएं रखे.उसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

(Beauty Tips For Dark Skin)

Read Also : Natural Remedies For Night Sweats In Women महिलाओं को रात में पसीना आने के  कारण और इसका कुदरती उपचार

Connect With Us : Twitter Facebook 

लेटेस्ट खबरें

DC vs SRH : सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स के सामने रखा 267 रन का लक्ष्य, शतक से चूके ट्रैविस हेड-Indianews
Haryana: दुकान के सामने शराब पीने से किया मना, दबंगों ने दुकानदार की हत्या और दो को किया घायल- Indianews
Everest Spice Ban: क्या जाँच पूरी होने तक एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर रोक लगा देनी चाहिए ? जानें लोगों की राय
Karan Johar के अपार्टमेंट को किराए पर लेने पर Imran Khan ने तोड़ी चुप्पी, बताई सच्चाई -Indianews
Arvind Kejriwal: केजरीवाल को इंसुलिन लेना…, तिहाड़ जेल प्रशासन की रिपोर्ट में सच आया सामने- Indianews
Hair Mask: रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो दही-मेथी के हेयर मास्क का करें इंस्तेमाल, जाने फायदे
Kunwar Sarvesh Singh: मुरादाबाद से बीजेपी उम्मीदवार कुंवर सर्वेश सिंह की 77 साल की उम्र में निधन-Indianews