होम / Beauty Tips For Face Glow : अगर चेहरा हो रहा बेजान तो अपनाएं नुस्खे

Beauty Tips For Face Glow : अगर चेहरा हो रहा बेजान तो अपनाएं नुस्खे

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 20, 2021, 4:41 pm IST

Beauty Tips For Face Glow : सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण त्वचा रूखी हो जाती है जिस चेहरा बेजान-सा दिखता है। कभी-कभी तो त्वचा इतनी ज्यादा ड्राई हो जाती है कि एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्याओं का कारण बन जाती है। रूखी और फटी स्किन से निजात पाने के लिए लोग कैमिकलयुक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। जबकि घर पर बने मॉइश्चराइजर त्वचा को प्राकृतिक तरीके से मुलायम बनाने में मदद करते हैं। आप बेहद ही आसानी से इन मॉइश्चराइजर को घर पर तैयार कर सकते हैं।

नारियल तेल और विटामिन ई (Beauty Tips For Face Glow)

नारियल तेल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में जाना जाता है। यह आपकी स्किन से दाग-धब्बे हटाकर उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके लिए आधे कप नारियल के तेल में एक विटामिन ई का कैप्सूल मिला लें। फिर इसमें लैवेंडर एसेंशियल आयल की कुछ बूंदें मिलाकर स्टोर कर लें। जब यह तेल जम जाए तो मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करें। आप नहाने के बाद या फिर रात में सोने से पहले इस अपनी त्वचा पर उपयोग कर सकते हैं।

ग्लिसरीन और शहद

ग्लिसरीन और शहद से मॉइश्चराइजर बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट से पांच मिनट तक चेहरे पर मालिश करें। रात भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और सुबह उठकर चेहरे को ताजे पानी से धो लें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से त्वचा में सुधार आने लगता है। (Beauty Tips For Face Glow)

बादाम का तेल

ड्राई और पपड़ीदार त्वचा से निजात दिलाने में बादाम का तेल कारगर है। आप बादाम तेल में कोको बटर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मॉइश्चराइजर को बनाने के लिए एक चम्मच बादाम के तेल में एक चम्मच शहद, दो चम्मच कोको बटर और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला लें और फिर इस्तेमाल करें। (Beauty Tips For Face Glow)

घरेलू वैसलीन

नारियल तेल के साथ वैक्स को पिघलाकर घर पर ही वैसलीन या जैल तैयार किया जा सकता है, जो त्वचा को फटने से बचाने का सरल और प्रभावी उपाय है। आप इसे लोशन की तरह प्रयोग कर सकते हैं। (Beauty Tips For Face Glow)

पेट्रोलियम जैली

होंठ, कोहनी, टखने आदि पर रूखापर हटाने के लिए इसका इस्तेमाल बढ़िया विकल्प है। यह त्वचा पर एक सुरक्षा परत की तरह कार्य करेगा और उसे फटने से बचाएगा।

बटर

शिया बटर या कोकोआ बटर मॉइश्चराइजर को और भी पोषण युक्त और चिकनाई भरा बनाने में मददगार होगा। दूध की मलाई भी बेहतर है, लेकिन इसे रात को इस्तेमाल करना ज्यादा सही होगा, ताकि त्वचा पर गंदगी न चिपके।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Health Benefits of Raisins कई बीमारियों को दूर करती है किशमिश

Read More : Home Remedies to Remove Dark Circles आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें