होम / गर्मियों में खीरे से पाऐं दमकती त्वचा

गर्मियों में खीरे से पाऐं दमकती त्वचा

India News Desk • LAST UPDATED : May 19, 2022, 1:22 pm IST

शहनाज़ हुसैन

Shahnaz Hussain
Shahnaz Hussain

भीषण गर्मियों में त्वचा को जीवंत तथा मुलायम बनाए रखने के लिए खीरा सदियों से उपयोग में लाया जाता रहा है। गर्मियों में सबसे सस्ता हर जगह उपलब्ध तथा प्राकृतिक उत्पाद खीरे में 96 फीसदी जल तत्व मौजूद होते हैं जिसकी वजह से आप खीरे को किसी भी प्राकृतिक उत्पाद में मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। खीरे में विद्यमान पानी की अधिकता की वजह से यह गर्मियों में आपके शरीर में नमी के संतुलन को बनाए रखता है जिससे त्वचा में कील, मुहांसों, झुर्रियों तथा आंखों के नीचे सूजन जैसी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है।

खीरा प्राकृतिक टोनर होता है

खीरे में सौंदर्य मिनरल ‘‘सीलिका’’ विद्यमान होता है जिसकी वजह से त्वचा की रंगत में निखार आता है तथा त्वचा कोमल व मुलायम हो जाती है। खीरा प्राकृतिक टोनर होता है। तैलीय त्वचा के लिए आप खीरे के रस को सीधे त्वचा पर लगाकर 15 मिनट बाद साफ पानी से धो डालें। खीरे के रस तथा गुलाब जल को मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद पानी से धो डाले।

त्वचा की रंगत में निखार आता है

खीरे के गाढ़े गूद्दे में दो चम्मच गुलाब जल डालकर बलेंड कर लें तथा इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालें। खीरा अस्ट्रिन्जन्ट होता है तथा टोनिंग और रिफ्रेशिंग के अलावा यह त्वचा के छिद्रों को बंद करता है तथा तैलीयपन को कम करता है खीरे को कद्दूकस करके या खीरे के रस को आंखों के इर्दगिर्द त्वचा पर लगाने से डार्क सर्कल कम होते हैं तथा त्वचा की रंगत में निखार आता है।

Beauty Tips

ऐसे बनाये मिश्रण

खीरा, नारियल तेल, गाजर बीज का तेल तथा एलोवेरा जेल को मिलाकर क्रीमी मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को आईस क्यूब में डालकर फ्रीज में रख लें तथा इसे जमने दें। अब आइस क्यूब को आंखें के इर्द-गिर्द लगाकर मालिश करें लेकिन यह ध्यान रखें कि मिश्रण आखों के अंदर कतई ना जाए। कुछ समय बाद त्वचा को धो डालें।

फेस मास्क लगते वक़्त ऐसे करें मालिश

खीरे का फेस मास्क लगाती बार त्वचा की घुमावदार मालिश करें जिससे तत्व त्वचा के छिद्रों में आसानी से प्रवेश कर सकें एवं त्वचा में रक्त संचार का नियमित प्रवाह हो सके। मास्क को त्वचा पर 10-15 मिनट तक शांत रहने दें तथा बाद में ताजे पानी से धो डालें। इसके बाद एक अच्छी आई क्रीम जरूर लगाएं ताकि आंखों की नमी बरकरार रहे।

ऐसे बनाये स्किन टोनर

एक खीरे के जूस, एक चम्मच गुलाब जल को एक कप मिनरल वॉटर में डालकर स्किन टोनर बना लें। इसके उपयोग से स्किन टोनिंग के अलावा त्वचा मुलायम तथा कोमल हो जाएगी । तैलीय त्वचा के लिए खीरा जूस, पुदीना जूस को एक कप मिनरल वाटर में घोलकर टेानर बना लें तथा यह कील मुहांसों में काफी सहायक सिद्ध होगा।

एक खीरे के जूस को आधा चम्मच नींबू जूस, एक चम्मच एलोवेरा तथा एक कप गुलाब जल को मिलाकर टोनर बना लें। इस टोनर को फ्रिज में ठंडा होने दें तथा त्वचा पर लगा लें। यह टोनर त्वचा के छिद्रों को बंद करके त्वचा में कसावट लाएगा तथा चेहरे को आकर्षक बनाएगा। एक चम्मच खीरा जूस को एक कप नारियल पानी में मिलाकर टोनर बना लें। इसके लगातार उपयोग से त्वचा में निखार आएगा तथा चेहरे का आकर्षण बढ़ेगा।

घरेलु सौंदर्य नुस्खों को बड़ी मात्रा में न बनाये

एक कटोरी में 10 ग्राम गुलाब की पंखुड़ियां डालें। इस कटोरी में 2 कप गर्म पानी डालकर इसे रात भर भीगने दें। अगली सुबह इसे ठण्डा होने पर छान लें तथा मिश्रण में एक चम्मच खीरे का जूस तथा एक विटामिन ई कैपसूल मिलाकर इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालकर इसे चेहरे पर कोमलता से स्प्रे करें।

इससे चेहरे को टोन, रिफ्रेश तथा नॉरिश करने में मदद मिलेगी। खीरे की स्लाइस को आधा घण्टा फ्रिज की ठण्डक में रखने के बाद आंखों पर रखने से दिन भर की थकावट से राहत महसूस होगी। कभी भी घरेलु सौंदर्य नुस्खों को बड़ी मात्रा में न बनाये तथा इन्हें ठंडे व शुष्क स्थान पर रखें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है सत्तू, इस तरह करें डाइट में शामिल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
Ravi Water Treaty: आखिरकार पाकिस्तान ने माना सच, इस चीज पर माना भारत का हक-Indianew
सलमान खान और टाइगर श्रॉफ से तुलना करने पर Aayush Sharma ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात -Indianews
UP Board: कक्षा 10 का रिजल्ट देख छात्र का बिगड़ा हालत आईसीयू में कराया गया भर्ती , उम्मीद से ज्यादा आए थे नंबर
Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी की क्या है सबसे बड़ी चुनौती, जानें जनता की राय
दुबई से भारत आते ही Rakhi Sawant को कर लिया जाएगा गिरफ्तार! एक्स पति आदिल खान ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
Rahul Gandhi: बीजेपी को घेरने के लिए राहुल गांधी ने फिर किया ऐश्वर्या राय बच्चन का जिक्र, देखें विडियो- Indianews
ADVERTISEMENT