होम / Beetroot इस्तेमाल करने से बढ़ेगी सुंदरता

Beetroot इस्तेमाल करने से बढ़ेगी सुंदरता

Mukta • LAST UPDATED : September 22, 2021, 12:08 pm IST

Beetroot हर किसी का सपना होता है कि वह सुंदर दिखे। उसके लिए हम अनेक मंहगे प्रोडक्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि महंगे प्रॉडक्ट्स होने के बावजूद इनके साइड इफेक्ट आप पर हो जाते हैं। ऐसे में आपको नेचुरल चीजों को इस्तेमाल करने की जरूरत है। चुकंदर स्किन केयर के लिए काफी कारगर माना जाता है।
चुकंदर में अच्छी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन-बी9, विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम और आयरन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं।
चुकंदर झुर्रियों और आंखों के पास आए डार्क सर्कल को भी दूर करता है। इसके लिए चुकंदर का जूस आंखों के आसपास लगाना चाहिए।
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इसके लिए आपको 1 चुकंदर को अच्छी तरह से पीसना है। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
चुकंदर के इस्तेमाल से आपको गुलाबी होंठ भी मिलते हैं। इसके लिए चुकंदर के रस को अपने होंठों पर लगाकर छोड़ दें।

Read Also : Side Effects Of Drinking Beer
बेसन, चुकंदर का जूस और दूध इन्हें मिला लें और नहाने से पहले अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। 15 मिनट रखने के बाद आप इसे साफ कर लें।
चुकंदर से आप नेचुरल लिप बाम भी बना सकते हैं। इसके लिए चुकंदर का रस लें और इसे 1 डिब्बी में निकाल लें। इसमें आप नारियल का तेल मिला लें। इन्हें फ्रिज में रखकर जमा लें। आपका नेचुरल लिप बाम तैयार है।
टैनिंग हटाने के लिए बेसन, चुकंदर का जूस और दूध इन्हें मिला लें और नहाने से पहले अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। 15 मिनट रखने के बाद आप इसे साफ कर लें।
इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच चुकंदर के रस लेकर इसमें 1 बड़ा चम्मच दही डालकर स्मूद पेस्ट बनाएं और अपनी स्किन पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

Connect : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें