Friday, December 3, 2021
HomeLifestyle & FashionBeetroot for glowing skin चुकंदर से पाएं दमकती त्वचा

Beetroot for glowing skin चुकंदर से पाएं दमकती त्वचा

Beetroot for glowing skin : सर्दियों में सब्जियों की कई वैराइटी बाजार में मिलने लगती है। जोकि सेहत के साथ स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती है। उसमें एक है चुकंदर। वैसे तो चुकंदर गर्मियों में भी मार्केट में आता है पर सर्दियों में लोग सलाद या जूस के रूप में खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे ना केवल शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है, बल्कि यह स्किन को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

अगर आप अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो ऐसे में चुकंदर से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है। इसके रस का नियमित सेवन बॉडी के टॉक्सिन को बाहर निकालता है, जिससे स्किन दमकने लगती है। साथ ही यह ब्लड भी प्यूरिफाई करता है और इससे भी आपकी स्किन को लाभ होता है। आज इस लेख में हम आपको चुकंदर के फायदे बताएंगे।

मुंहासों से निजात (Beetroot for glowing skint)

आपकी स्किन आयली है तो आपको मुंहासों व एक्ने की समस्या का सामना करना होता होगा। चुकंदर के रस में एंटीआक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो मुंहासों और पिंपल्स से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप नियमित रूप से चुकंदर का जूस पिएं। आप चाहें तो इसमें गाजर, खीरा, आंवला आदि डालकर एक स्वादिष्ट और सेहतमंद जूस तैयार कर सकती हैं।

इसे स्किन पर अप्लाई भी किया जा सकता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच चुकंदर के रस में एक चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और तकरीबन 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, आप पानी की मदद से फेस को क्लीन करें। कुछ ही दिनों में आपको स्किन में फर्क नजर आने लगेगा। (Beetroot for glowing skin)

दमकती स्किन के लिए इस्तेमाल

चुकंदर के टुकड़ों को भी फेस पर लगाकर छोड़ दें। वहीं आप दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच चुकंदर के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब फेस को साफ करके इस पैक को लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे रहने दें। अंत में ठंडे पानी से धो लें।

चुकंदर और डार्क स्पॉट्स

डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स आपके स्किन की खूबसूरती को छीन लेते हैं। चुकंदर एंटीआक्सिडेंट का एक अद्भुत स्रोत है और इसलिए नियमित रूप से चुकंदर का रस लगाने से न केवल काले घेरे दूर होंगे आई बैग्स से राहत भी मिलेगी। चुकंदर के रस में थोड़ा शहद व दूध डालकर मिक्स करें। अब एक कॉटन बॉल लें और इसमें डिप लें। अब आप इस कॉटन बॉल को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और अंत में ठंडे पानी से धो लें। (Beetroot for glowing skin)

पिंक लिप्स

अमूमन महिलाएं अपने लिप्स को खूबसूरत सा कलर देने के लिए लिपस्टिक या अन्य लिप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, अगर आप नेचुरली अपने लिप्स को मुलायम, पिंक और ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो ऐसे में चुकंदर का इस्तेमाल करें। चुकंदर आपके होंठों को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाएगा। लिप्स पर चुकंदर का इस्तेमाल करने के लिए आप हर रात सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ा चुकंदर का रस लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से एक सप्ताह में लिप्स में फर्क नजर आने लगेगा। (Beetroot for glowing skin)

स्क्रब बनाएं

आप चुकंदर की मदद से एक लिप स्क्रब भी तैयार कर सकती हैं। आप चुकंदर को कद्दूकस कर लें। अब इसमें थोड़ा सा शुगर मिक्स करें और अपने लिप्स को हल्के से एक्सफोलिएट करें। इस उपाय को अपनाने से आपको डार्क लिप्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से ऐसा ना करें।

जवां त्वचा

अपनी स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने के लिए रोजाना एक गिलास चुकंदर का रस पिएं। इससे झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलेगी। चुकंदर के रस में थोड़ा सा शहद और दूध मिलाएं। चेहरा साफ करने के बाद आप इसे अपने चेहरा पर लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद चेहरा साफ कर लें। आप हफ्ते में कम से कम एक या दो बार इस मास्क को अप्लाई कर सकती हैं। (Beetroot for glowing skin)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Designer Anklets ट्रेंडी और पारंपरिक लुक देती हैं डिजाइनर पायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE