होम / Benefits Of Mustard Oil: चाहते हैं लम्बें घने और मजबूत बाल, यहां जानें सरसों के तेल के फायदे

Benefits Of Mustard Oil: चाहते हैं लम्बें घने और मजबूत बाल, यहां जानें सरसों के तेल के फायदे

Babli • LAST UPDATED : January 5, 2024, 2:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Mustard Oil, दिल्ली: सरसों का तेल, जिसे आमतौर पर हमारे घरों में ‘सरसों का तेल’ के नाम से जाना जाता है, जिसका इस्तेमाल सदियों से खाना पकाने के लिए किया जाता रहा है, यह तेल त्वचा, बालों और स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। इसलिए, अलग आप त्वचा और बालों के इलाज पर अपना पैसा बर्बाद नहीं करना चाहते हैं और नैचुरल सुंदर दिखना चाहते हैं, तो सरसों के तेल के सभी लाभों को जानने के लिए पढ़ें।

बालों के लिए सरसों का तेल

#1. बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है

अलग सरसों के तेल का इस्तेमाल सफेद होने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले किया जाए तो इसमें आपके बालों का मूल रंग पहले जैसे रहता हैं । इस प्रकार, नियमित रूप से अपने बालों की मालिश करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इससे न केवल आपके बाल जल्दी सफेद होने से बचेंगे, बल्कि आप हानिकारक, केमिकल युक्त बालों के रंगों से भी बच सकेंगे।

Benefits Of Mustard Oil

#2. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

सरसों के तेल में बड़ी मात्रा में विटामिन, खनिज, लोहा, कैल्शियम, फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के विकास के लिए अच्छे होते हैं। इसमें बीटा-कैरोटीन भी भरपुर मात्रा होती है, जो विटामिन ए में कंवर्ट हो जाता है, जो खोपड़ी को पोषण देने का एक बड़ा स्रोत है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। नियमित मसाज करने से बाल घने और लंबे हो जाएंगे।

Benefits Of Mustard Oil

#3. बालों को झड़ने से रोकता है

सरसों का तेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए जाना जाता है। जैतून का तेल, नारियल का तेल और सरसों का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं और इससे अपने सिर पर मालिश करें। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और हल्के शैम्पू का इस्तेमाल करके इसे अच्छी तरह से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार दोहराएं।

Benefits Of Mustard Oil

#4. स्कैल्प की समस्याओं से बचाता है

सरसों के तेल को एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। इस प्राकृतिक तेल के नियमित उपयोग से गंभीर खोपड़ी संक्रमण और बालों की समस्याओं से निपटा जा सकता है, और खोपड़ी की समस्याओं को होने से भी रोका जा सकता है।

Benefits Of Mustard Oil

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.