होम / Weight Gain के सबसे Best और Easy तरीके

Weight Gain के सबसे Best और Easy तरीके

Mukta • LAST UPDATED : September 22, 2021, 10:09 am IST

Weight Gain शरीर के भार में वृद्धि को वजन बढ़ना (Weight Gain) कहते हैं। जब व्यक्ति द्वारा ग्रहण की गई कैलोरीज की तुलना में उसकी शारीरिक गतिविधि कम होती है, तब वजन बढ़ता है। यह शरीर में वसा या अतिरिक्त तरल पदार्थ के जमा होने से होता है। सामान्य रूप से वजन का बढ़ना कोई समस्या नहीं है। कई लोग जो दुबले-पतले होते हैं उनको भूख भी ज्यादा लगती है और वह खाना भी ठीक से खाते हैं फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता है। हालाकि वजन बढ़ाने के तरीके कई हैं लेकिन फिर भी लोग वजन कैसे बढ़ाएं इस सवाल के इर्द गिर्द ही घूमते रहते हैं।
आज के समय में सबसे बड़ा मिथ यह है कि वजन बढ़ाना वजन कम करने से ज्यादा आसान है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ‘पतले’ व्यक्ति के पेट का आकार छोटा होता है और भूख बढ़ाना एक चुनौती होती है। कई लोग जो दुबले-पतले होते हैं उनको भूख भी ज्यादा लगती है और वह खाना भी ठीक से खाते हैं फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता है। हालाकि वजन बढ़ाने के तरीके कई हैं लेकिन फिर भी लोग वजन कैसे बढ़ाएं इस सवाल के इर्द गिर्द ही घूमते रहते हैं। सबसे बड़ी चिंता यह है कि हेल्दी तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं? क्योंकि जब वे वजन बढ़ाते हैं, तो यह उनके शरीर में समान रूप से फैला होना चाहिए, न कि केवल पेट बाहर आना चाहिए। कम वजन होने के कई कारण हो सकते हैं: खाने की गलत आदतें, लंबे समय तक भोजन में गेप, फूड्स का खराब चयन, कैलोरी की उचित मात्रा में और कैलोरी की कमी, लंबे समय तक बीमारियां से पीड़ित होना।

स्वस्थ वजन बढ़ाना

भारतीय होने के नाते अगर हम दुबले-पतले हैं, तो अक्सर हमें कुछ भी और सब कुछ खाने के लिए कहा जाता है, क्योंकि ‘हमारे शरीर में कुछ भी नहीं लगता है। ऐसे में हम अनहेल्दी तरीकों की ओर जाने लगते हैं। इस धारणा को रोकने की जरूरत है। धीरे-धीरे वजन बढ़ना स्थायी और हेल्दी होता है।

Read Also : बहुत सेहतमंद है Vegetable Juice

 व्यायाम

एक पतला व्यक्ति सबसे बड़ी गलती यह सोच सकता है कि कोई भी भोजन उसके शरीर को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना भी उतना ही जरूरी है. हर दिन कार्डियो, वेट ट्रेनिंग और लचीलेपन को बढ़ाने वाले व्यायामों के मिश्रण में भाग लेना जरूरी है।

लीन मास के लिए वेट लिफ्टिंग करें

दूसरे शब्दों में, इसका मतलब है कि आपके शरीर का वजन कितना है, जो वसा नहीं है। इसलिए, आपका टारगेट लीन बॉडी मास बढ़ाना है। इसके लिए आपको कुछ हैवी वेट लिफ्टिंग करनी होगी। इसमें स्क्वाट, डेडलिफ्ट, प्रेस, पुल-अप, रो, डिप्स, स्नैच, क्लीन और जर्क जैसे व्यायाम शामिल होने चाहिए। ये अभ्यास आपके हार्मोनल रिस्पांस सिस्टम को ट्रिगर करते हुए कई मांसपेशियों को जोड़ने में मदद करेंगे।

हेल्दी डाइट

मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जो कुछ ही समय में वजन बढ़ाने का वादा करते हैं, लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि इनमें से कई डाइट सप्लीमेंट सिंथेटिक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जो अस्थायी रूप से वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन आपके स्वास्थ्य को स्थायी रूप से बर्बाद कर सकते हैं। इसलिए कुछ भी खाने से पहले अपने न्यूट्रिशनिस्ट या फैमिली फिजिशियन से सलाह लें। आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स की जरूरत होती है।

हेल्दी स्नैक्स खाएं

हेल्दी स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इसका मतलब है कि मेवे, सूखे मेवे, फल, भुने चने जैसे सूखे स्नैक्स हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में बेहद मददगार होंगे। इसके अलावा, आप मल्टीग्रेन ब्रेड, सोया स्टिक, हुमस और पीनट बटर (ये सभी प्रोटीन से भरपूर होते हैं) का भी सेवन कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर फूड्स का चुनाव करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

कम खाएं

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें, ताकि अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से बचा जा सके। अस्वास्थ्यकर कैलोरी से भरे फूड्स की तुलना में पोषक तत्वों और हेल्दी कैलोरी से भरपूर फूड्स का सेवन करना एक बेहतर विकल्प है।

Connect With Us: Twitter facebook

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: सीएम का आरोप चार्जशीट में अरिवंद केजरीवाल नहीं बल्कि सी. अरविंद का नाम, जानें कौन है ये शख्स
Amar Singh Chamkila के ट्रेलर लॉन्च पर रो पड़े Diljit Dosanjh, इम्तियाज अली ने तारीफ में कही ये बात
अक्षय कुमार के साथ सगाई टूटने का सदमा नहीं सह पाई थी Raveena Tandon! खुदकुशी की खबरों पर किया रिएक्ट
Anushka Sharma ने Akaay को जन्म देने के बाद पहली फोटो की शेयर, पोस्ट में लिखी ये बात
Lok Sabha Election 2024: पूर्णियां सीट पर अड़े पप्पू यादव, कहा-आत्महत्या करना मंजूर लेकिन पूर्णिया छोड़ना नहीं
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवल का ED पर आरोप, कोर्ट में बताया क्या है प्रवर्तन निदेशालय का मिशन
Ranbir Kapoor की Ramayana में इस एक्ट्रेस की हुई एंट्री, रावण की पत्नी मंदोदरी का निभाएंगी रोल
ADVERTISEMENT