होम / महिलाओं के लिए 4 बेस्ट आर्म टोनिंग एक्सरसाइज Best Arm Toning Exercises In Hindi

महिलाओं के लिए 4 बेस्ट आर्म टोनिंग एक्सरसाइज Best Arm Toning Exercises In Hindi

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 27, 2022, 1:41 pm IST

Best Arm Toning Exercises In Hindi : टोंड बाहों को तराशना और अपने ऊपरी शरीर को टोन करना चाहते हैं? महिलाओं के लिए आर्म वर्कआउट न केवल ट्राइसेप्स और बाइसेप्स जैसे बुनियादी मांसपेशी समूहों के निर्माण में सहायता करते हैं, बल्कि वे आपके कोर और पीठ की मांसपेशियों जैसे अन्य आवश्यक क्षेत्रों पर भी काम करते हैं। और अच्छी खबर यह है कि अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में सही अभ्यासों को शामिल करके, आप तुरंत अपनी बाहों में मांसपेशियों को मजबूत करना शुरू कर सकते हैं।

घर पर या जिम में उन्हें तेजी से टोन करने में आपकी मदद करने के लिए यहां 4 सबसे बड़े आर्म वर्कआउट दिए गए हैं।

बाइसेप कर्ल (bicep curl)

Best Arm Toning Exercises In Hindi

बाइसेप कर्ल सबसे बुनियादी आर्म एक्सरसाइज है। यह बाजुओं के सामने के हिस्से को मजबूत और टोन करता है, जिसकी तुलना कई लोग मांसपेशियों को फ्लेक्स करने की क्षमता से करते हैं।

शुरू करने के लिए, अपने डम्बल को पकड़ें और अपनी भुजाओं से अपनी भुजाओं से शुरू करें। अपनी कोहनी को अपने शरीर की ओर ले जाएं, फिर वज़न को अपने कंधों की ओर मोड़ें। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी बाहें न झूलें।

ट्राइसेप किकबैक (tricep kickback)

Best Arm Toning Exercises In Hindi

जब लोग कहते हैं कि उनके हाथ ढीले हैं, तो वे अपने ट्राइसेप्स की बात कर रहे हैं। जब आप लहराते हैं, तो यह आपकी बांह का वह हिस्सा होता है जो हिलता है। इसे कम करने के लिए ट्राइसेप किकबैक सबसे बुनियादी डंबल एक्सरसाइज है। एक सपाट पीठ के साथ आगे झुकें, दोनों हाथों में वज़न पकड़ें। अपनी कोहनियों को अपनी भुजाओं की ओर और ऊपर छत की ओर खींचे।

अपनी कोहनी को स्थिर रखते हुए अपनी बांह के निचले हिस्से को पीछे और ऊपर छत की ओर ले जाते हुए, वजन को कमरे के पीछे की ओर किक करें। एक सेकंड के लिए रुकें, अपने हाथ के पिछले हिस्से को कसते हुए महसूस करें, और फिर शुरुआती स्थिति में लौट आएं।

डंबल के साथ ट्राइसेप्स ओवरहेड एक्सटेंशन (Triceps Overhead Extension with Dumbbells)

Best Arm Toning Exercises In Hindi

ट्राइसेप्स एक्सरसाइज की तलाश है? यह क्लासिक व्यायाम एक या दो डम्बल के साथ किया जा सकता है। इसे निष्पादित करने के लिए, लंबा खड़े होकर और अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके, दोनों पक्षों को पकड़ने के लिए एक डंबल को क्षैतिज रूप से मोड़ें। आप वैकल्पिक रूप से दो डंबेल चुन सकते हैं और उन्हें एक साथ पकड़ सकते हैं ताकि वे एक साथ सीमेंट हो जाएं।

वजन बढ़ाएं ताकि आपके बाइसेप्स आपके कानों के करीब हों और अपनी कोहनी को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें। फिर, अपने ट्राइसेप्स को सिकोड़ें और डंबल को तब तक उठाएं जब तक कि आपकी बाहें सीधी न हो जाएं। डंबल को उसकी प्रारंभिक स्थिति में वापस लाने के लिए अपनी कोहनियों को एक बार फिर मोड़ें।

प्लैंक अप डाउन (plank up down)

Best Arm Toning Exercises In Hindi

कोई डम्बल नहीं कोई समस्या नहीं! यह तख़्त भिन्नता न केवल कोर का काम करती है बल्कि बाजुओं के साथ-साथ ग्लूट्स, कंधों और कलाई को भी मजबूत करती है। ऐसा करने के लिए, अपने कोर लगे हुए एक उच्च तख़्त स्थिति में शुरू करें। एक बार में एक हाथ को फोरआर्म प्लैंक में नीचे करें और फिर एक बार में एक हाथ, एक उच्च तख़्त मुद्रा में लौट आएं।

इन गतियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, घर पर कसरत के परिणामों को बढ़ाने के लिए मन-मांसपेशियों के संबंध पर ध्यान केंद्रित करें। हालांकि, किसी भी फिटनेस कार्यक्रम को शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल व्यवसायी से परामर्श लें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : नाक को शेप में लाने के लिए करे ये 7 एक्सरसाइज Nose Exercises in Hindi

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ADVERTISEMENT