होम / Bhedaghat: मध्यप्रदेश की ये खूबसूरत जगह कर देगी हैरान, बकेट लिस्ट में डाले ये प्लेस – IndiaNews

Bhedaghat: मध्यप्रदेश की ये खूबसूरत जगह कर देगी हैरान, बकेट लिस्ट में डाले ये प्लेस – IndiaNews

Simran Singh • LAST UPDATED : June 9, 2024, 1:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Bhedaghat: घूमना फिरना हर किसी को पसंद होता है। ऐसे में भेड़ाघाट एक ऐसी जगह है जो आपकी बकेट लिस्ट में शामिल हो सकती है। यह मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित है जो 20 किलोमीटर दूरी पर मिल जाएगी। यहां पर नर्मदा नदी का घाट है। इसे पूरे जबलपुर की पहचान माना जाता है। इस जगह पर जाकर आपको एक अलग और नया अनुभव होगा। जिससे आपको महसूस होगा कि आप भारत से बाहर है।

इसके अलावा इस जगह पर चौंसठ योगिनी मंदिर भी है। जहां पर आप आराम कर सकते हैं। इस जगह को भेड़ाघाट नाम दिया गया है। जिसमें भेड़ा का अर्थ होता है भिड़ना यानी टकराना और दो न​दियों के मिलन से घाट बनता है।

क्यों लगाया था मीडिया ने पूरे Bachchan परिवार पर बैन, शादी के दिन हुई थी बड़ी घटना – IndiaNews

धुआंधार फॉल्स

धुआंधार फॉल्स पर पर्यटकों की हमेशा भीड़ लगी रहती है यह झरना नर्मदा नदी से निकलता है। बता दे किस जगह पर नर्मदा नदी 30 मीटर की ऊंचाई से गिरती है। इस नजारे को देखने के लिए मानव चारों ओर धुआ ही धुआ होता है। इन धाराओं पर सूरज की रोशनी पड़ती है तो यह किसी जादू जगह से काम नहीं लगती।

चौंसठ योगिनी मंदिर

भेड़ाघाट में चौंसठ योगिनी मंदिर भी है। यह जबलपुर के सबसे ऐतिहासिक मंदिरों में गिना जाता है या मां दुर्गा के 64 परिचारकों की मूर्तियां स्थापित है। नर्मदा नदी के ऊपर एक पहाड़ पर मंदिर भगवान शिव को भी विराजमणित प्रतिमा के साथ है। यहां आने वाले पर्यटक मंदिर के दर्शन जरूर करते हैं। Bhedaghat

इस वजह से Vijay Thalapathy की फिल्म को Sreeleela ने किया रिजेक्ट, बॉलीवुड से है कनेक्शन – IndiaNews

बैलेंसिंग रॉक्स

इस जगह पर गोलाकार चट्टानें आपको देखने के लिए मिलेंगे यह चट्टानी हजारों सालों से ज्वालामुखी विस्फोट के बाद खुद ही बन गई थी। इसका बैलेंस इस तरह से बना हुआ है कि भूकंप या कोई आपदा आ जाने पर भी इसका कोई कुछ बिगाड़ नहीं पाएगा।

किस तरह पहुंचे भेड़ाघाट?

यदि आप भी जबलपुर की भेड़ाघाट पहुंचाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जबलपुर की कई सारी ट्रेन मिल जाएगी। जो सफर के लिए सही विकल्प है। यहां आपको भेड़ाघाट के लिए टैक्स या फिर बस भी मिल जाएगी।

देश PM Modi Oath Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली पहुंचे मोहम्मद मुइज्जू, यहां देखें वीडियो-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.