होम / Castor Oil for Skin: स्किन केयर में कैस्टर ऑयल शामिल करने से मिलेंगे यह गजब के फायदे, त्वचा में भी आएगा निखार -Indianews

Castor Oil for Skin: स्किन केयर में कैस्टर ऑयल शामिल करने से मिलेंगे यह गजब के फायदे, त्वचा में भी आएगा निखार -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 13, 2024, 8:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Castor Oil for Skin: स्किन केयर के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल सालों से चला आ रहा है। इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। बता दें कि कैस्टर के बीजों से निकलने वाले इस तेल में फ्लेवेनॉइड्स, फीनॉलिक एसिड और कई प्रकार के एमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसलिए इसे अपनी स्किन केयर का हिस्सा बनाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। तो यहां जीनिए कि कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल स्किन के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

डीप क्लीनिंग में मदद करता है

कैस्टर ऑयल की मदद से स्किन के पोर्स साफ होते हैं। ये पोर्स में इकट्ठा डेड स्किन सेल्स, धूल-मिट्टी और मेकअप को साफ करने में मदद करता है। इसलिए इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्ने ठीक करता है

कैस्टर ऑयल लगाने से एक्ने की सूजन कम करने और उसे जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स होते हैं, जो एक्ने को जल्दी ठीक करते हैं। ये त्वचा के पोर्स को क्लॉग नहीं करते और एक्ने के निशान भी कम करने में मदद करते हैं।

टैनिंग हटाने के लिए इस तरह Tomato Ice Cubes का करें इस्तेमाल, आएगा मिनटों में निखार -Indianews – India News

दाग-धब्बों को कम करता है

कैस्टर ऑयल को डार्क स्पॉट्स, स्ट्रेच मार्क्स या चोट के निशान पर लगाने से उसके दाग कम होने लगते हैं। इसके लिए आपको कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों से उस जगह पर मसाज करना है। इससे आपकी स्किन को काफी फायदा मिलता है। ये स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं, जिससे स्किन को मॉइस्चर मिलता है और निशान कम होते हैं।

फाइन लाइन्स को कम करता है

कैस्टर ऑयल फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसमें गुड फैट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज को कम करते हैं, जिससे प्रीमेच्योर एजिंग नहीं होती।

डीप मॉइस्चराइज करता है

इसमें मौजूद फैटी एसिड्स स्किन को भीतर से नमी देते हैं। इसलिए कैस्टर ऑयल लगाने से स्किन पलंप और ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए रात को सोने से पहले इसकी 1-2 बूंदें चेहरे पर मसाज करें और सुबह पानी से धो लें।

रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews – India News

कोहनी और घुटनों की त्वचा नरम रहती है

कैस्टर ऑयल की मदद से कोहनी और घुटनो की रूखी त्वचा को नरम बनाने में मदद मिलती है। इससे वहां की स्किन मुलायम बनती है।

होंठ मुलायम रहते हैं

कैस्टर ऑयल लगाने से होठों को नमी मिलती है। इससे होंठ फटने की समस्या कम होती है और ज्यादा सर्दी या गर्मी से होठों को बचाने में मदद भी मिलती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.