होम / Choose The Right Bag For The Back: क्या गलत तरीके से बैग टांगना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान?

Choose The Right Bag For The Back: क्या गलत तरीके से बैग टांगना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 19, 2022, 2:59 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Choose The Right Bag For The Back: आफिस, कॉलेज, स्कूल, और यात्रा करने के दौरान कई लोग पिट्ठू बैग या बैकपैक का उपयोग ज्यादा करते हैं, लेकिन इसके उपयोग करने का सही तरीका नहीं अपनाते। इस कारण लोगों में कंधे, गर्दन, पीठ और रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या ज्यादा रहती है। तो चलिए जानते हैं बैक के लिए किस तरह के बैगों का करें चुनाव, और उपयोग करने का सही तरीका क्या है।

अधिक वजन नहीं रखें  ( Choose The Right Bag For The Back)

पिट्ठू या बैकपैक का वजन हमेशा कम या संतुलित होना चाहिए। (don’t be overweight) मान लीजिए कि अगर आपका वजन 70 किलो है, तो बैग का वजन शरीर के वजन से 10 से 20 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए। सामान बैग के बीच के हिस्से में रखें। अगर बहुत सारी जेब हैं, तो उनमें भी सामान रखें ताकि वजन एक हिस्से पर नहीं पड़े। अगर आप सफर पर हैं, तो एक ही बैग में सामान रखने के बजाय एक अतिरिक्त बैग साथ रखें। इससे पीठ का वजन कम हो जाएगा।

सही तरीके से टांगें बैग

ज्यादातर लोग एक कंधे पर ही बैग टांगते हैं। इससे न केवल वजन शरीर के एक हिस्से पर पड़ता है। बल्कि बनावट पर भी असर डालता है। बेहतर होगा कि बैग टांगने के लिए दोनों कंधे की पट्टियों का उपयोग करें। (Use both shoulder straps to hang the bag) ऐसे बैग जो कंधे के ऊपर होते हैं या क्रॉसबैग या जिनमें केवल एक पट्टा होता है, वो मांसपेशियों में खिंचाव पैदा कर सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि दोनों पट्टियों से बैग लटकाने के बाद ये पीछे की तरफ सीधा रहे, टेढ़ा नहीं।

  Choose The Right Bag For The Back

कैसे चुनें सही बैकपैक ( Choose The Right Bag For The Back)

बैकपैक ऐसा होना चाहिए जो आपके पूरे शरीर में समान रूप से संतुलन बनाता हो। (How to Choose the Right Backpack) बैग में दो गद्देदार पट्टियां हों यह सुनिश्चित करें। साथ ही यह पट्टियां कंधों के ऊपर होनी चाहिए। पट्टियां जितनी चौड़ी हों, उतना अच्छा। कमर बेल्ट के साथ भी बैकपैक ले सकते हैं। क्योंकि इससे बैग का वजन शरीर के केवल एक हिस्से पर ना पड़कर पूरे शरीर पर समान रूप से पड़ता है। अगर कई जेब यानी कि पॉकेट हो तो भी वजन शरीर के एक भाग पर नहीं पड़ेगा।

  Choose The Right Bag For The Back

बच्चे कैसे ख्याल रखें?

  • विशेषज्ञों के मुताबिक बच्चे अपने वजन का सात से 10 फीसदी और वयस्क अपने वजन का 17 से 20 फीसदी के वजन का बैग इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। स्कूल जाने वाले बच्चों की बात करें तो कक्षा एक और दो में स्कूल बैग का वजन दो किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • कक्षा तीन और चार में स्कूल बैग का वजन तीन किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए। कक्षा पांच से सात में स्कूल बैग का वजन चार किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए। कक्षा आठ से 12 में स्कूल बैग का वजन छह किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Choose The Right Bag For The Back

READ ALSO: Strange Tales Of Wedding Rituals: कई देशों में शादी के रिवाज अलग-अलग, जानिए कैसे?

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Boeing 737: बोइंग 737 का पहिया टेकऑफ के दौरान टूटा, खचाखच भरी विमान से उठा धुआं Wheel of Boeing 737 broke during takeoff, smoke billowed from the packed plane – India News
Bangkok Heat Index: बैंकॉक में गर्मी को लेकर चेतावनी जारी, तापमान पहुंचा 52 डिग्री सेल्सियस के पार – India News
Smartphone Ban: स्कूलों में स्मार्टफोन प्रतिबंध का छात्रों पर पड़ा यह खास प्रभाव, रिपोर्ट में खुलासा- Indianews
Lok Sabha Election: जेल में बंद वारिस पंजाब डी प्रमुख अमृतपाल सिंह का एलान, पंजाब से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव – India News
Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस के इस स्ट्रेन ने वैज्ञानिकों की बढ़ाई चिंता, यौन संपर्क से फैलने की क्षमता- Indianews
Nicole Mitchell Arrested: मिनेसोटा के सीनेटर को किया गया गिरफ्तार, सौतेली मां के घर से पिता की राख चुराने का आरोप – India News
iPhone में आ रही है कनेक्टिविटी की समस्या ऐसे होगी दूर, बस अपनाएं ये खास टिप्स- Indianews
ADVERTISEMENT