होम / Pomegranate का सेवन कई बीमारियों में फायदेमंद है

Pomegranate का सेवन कई बीमारियों में फायदेमंद है

Sunita • LAST UPDATED : September 14, 2021, 10:59 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Pomegranate फाइबर, विटामिन के, सी, और बी, आइरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसी वजह से लगभग सभी बीमारियों से लड़ने के लिए डॉक्टर इस फल को खाने के लिए बोलते हैं। अनार दाने और इसका जूस दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं। Pomegranate के रोजाना सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है, पेट मुलायम बना रहता है, भूख लगती है और शरीर की कमजोरी दूर होती है।

Sharpen Your Mind

अगर आप चीजों को बार-बार भूल जाते हैं तो रोजाना अनार खाना शुरू कर दें। ये आपके दिमाग को तेज करता है और अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी को धीरे-धीरे कम करता है। इसीलिए हर दिन नाश्ते के साथ इसका सेवन करें. आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं।

Anemia करे ठीक

अनार शरीर में आइरन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है। यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी कर उसके प्रवाह में सुधार लाता है। इसीलिए एनीमिया की परेशानी से जूझ रहे लोग इसे रोजाना खाएं। इसके बीज के पाउडर का रोजाना सुबह सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है।

Heart को रखे हेल्दी

अनार रक्त धमनियों में सुधार कर रक्त प्रवाह में सुधार लाता है। इटली की नेपल्स यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक अनार का जूस रक्त धमनियों को सख्त नहीं होने देता, जिस वजह से इसमें रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है।

कैंसर से लड़ने में करे मदद

अनार में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में मदद करते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है। इसीलिए कैंसर पीड़ितों को अनार खाने की सलाह जरुर दी जाती है।

Pregnant Women के लिए फायदेमंद

अनार में मौजूद मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो डिलिवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है और प्री-मेच्योर डिलिवरी के खतरे को कम करता है।

लेटेस्ट खबरें

LSG vs CSK: चेन्नई के खिलाफ जीत हासिल कर वापसी करना चाहेगी लखनऊ, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कहां पड़े कितने मत, जानें 21 राज्यों का वोटिंग प्रतिशत
Arvind Kejriwal: कितना तुच्छ और…, अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट में ईडी के ‘आम, चीनी’ आरोप का किया खंडन
Ranveer Singh ने अपने डीपफेक वीडियो पर दिया रिएक्शन, पोस्ट शेयर कर दी चेतावनी -Indianews
Iran-Israel Conflict: ईरान के साथ इन तीनों देशों पर इजरायल ने किया हमला, सैन्य हवाई अड्डे हाई अलर्ट पर-Indianews
Uttar Pradesh: रील के लिए स्टंट रिकॉर्ड कर रहा था शख्स, हुआ कुछ ऐसा कि जान से धोना पड़ा हाथ
Ankita Lokhande ने Sushant Singh Rajput के परिवार के दर्द को किया बयां, न्याय को लेकर आने वाली कठिनाइयों का किया खुलासा -Indianews