होम / Day or Night Skincare Routine दिन हो या रात चेहरे की देखभाल जरूरी

Day or Night Skincare Routine दिन हो या रात चेहरे की देखभाल जरूरी

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 20, 2021, 12:03 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Day or Night Skincare Routine हर महिला का सपना होता सुंदर दिखना है। वैसे हर महिला बाजार में आने वाले ढेर सारे स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती रहती हैं। जो उनकी त्वचा को चमकदार और दाग-धब्बे रहित बनाते हैं। मगर क्या पता है कि त्वचा की देखभाल अगर सही तरीके से नहीं की जाए तो अच्छे से अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट भी त्वचा पर अपना असर नहीं दिखा पाएगा। हर महिलाओं को यह गलतफैमी होती हैं कि जो विज्ञापनों में दिखाई जाने वाली हर क्रीम और प्रोडक्ट है उसको वह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सबसे पहले जरूरी है कि आप अपनी स्किन टाइप को समझें इसके बाद चेहरे के ढंग से साफ सफाई करें। चेहरे को सुबह अलग तरह से साफ किया जाता है वहीं रात में इसे साफ करने का अलग तरीका होता है। सबसे आखिर में अपनी आखों पर आई क्रीम जरूरी लगाएं। यह आपकी आखों को रिलेक्स करेगी और साथ ही उन्हें हाईड्रेटेड रखेगी। अगर आपको पफीनेस की परेशानी है तो यह भी कम होगी। (Day or Night Skincare Routine)

सुबह का रुटीन (Day or Night Skincare Routine)

सबसे पहले सुबह उठ कर जिस तरह आप दातों की सफाई करती हैं उसी तरह जरूरी है कि आप त्वचा को भी साफ रखें। इसके कुछ जरूरी स्टेप्स होते हैं इन्हें फॉलो करेंगी तो अपकी त्वचा हमेशा चमकती रहेगी।

पहला स्टेप
सबसे पहले त्वचा पर क्लीनजर का इस्तेमाल करें। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप क्लीनजर अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चुनें। त्वचा अगर ड्राई है तो बेस्ड क्लीनजर का इस्तेमाल करें। त्वचा अगर आॅयली है तो वॉटर बेस्ड क्लीनजर यूज करें। कोशिश करें कि क्लीनजर जितना माइल्ड होगा उतना अच्छा होगा। क्लीनजर यूज करने से रात में सोते समय आपकी त्वचा जो आॅयल प्रोड्यूस करती है उससे वह क्लीन कर देता है।

दूसरा स्टेप
चेहरे को क्लीनजर से साफ करने के बाद उस पर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजर को गालों पर लगाएं और फिर पूरे चेरहे पर हलकी मसाज के साथ फैलाएं। अगर आपके मॉइस्चराइजर में विटामिन और एंटी आॅक्सीडेंट्स होंगे तो त्वचा ज्यादा यूथफुल नजर आएगी और साथ मॉइस्चराइजर त्वचा के फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देते हैं।

तीसरा स्टेप
हर मौसम में त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से बचाना चाहिए उसके लिए चेहरे पर एसपीएफ युक्त क्रीम लगाएं। इससे आपकी त्वचा पर सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों का कोई असर नहीं पड़ता है। सुबह एसपीएफ लगाने के बाद दिन में हर 3 घंटे बाद चेहरे पर एसपीएफ लगानी चाहिए। चाहे घर से बाहर जाएं या ना जाएं क्योंकि ट्यूबलाइट्स और बल्ब से भी यूवी रेज निकलती हैं।

नाइटटाइम स्किनकेयर रुटीन (Day or Night Skincare Routine)

जितना सुबह त्वचा की देखभाल करना जरूरी है उतना रात में। वैसे रात के समय अपने आप ही त्वचा रिपेयर होती है। इसलिए रात के समय त्वचा की देखभाल करने का तरीका बदल जाता है।

पहला स्टेप
रात के समय आप मेकअप रिमूवर अच्छे से करें। इसके लिए आप क्लीनजिंग आॅयल, क्लीनजिंग वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कोशिश करें कि माइल्ड मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें।

दूसरा स्टेप
रात में क्लीनजिंग करना जरूरी है। क्योंकि पूरे दिन में त्वचा काफी खराब हो चुकी होती है। इसलिए त्वचा की गंदगी को हटाने के लिए क्लीनजिंग जरूर करें।

तीसरा स्टेप
क्लींजिंग के बाद चेहरे को टोनिंग करने के लिए एंटी-ऐजिंग सिरम का इस्तेमाल करें। इसे अपने हाथों में लेकर चेहरे और गर्दन पर हलके हाथों से लगाएं। आप चाहें तो एंटी-एजिंग फेस मास्क या स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अपनी त्वचा को हाईड्रेटेड रखने के लिए एंटी एजिंग सिरम के साथ थोड़ा सा मॉइस्चराइजर भी लगाएं। यह आपकी त्वचा को सुबह तक सॉफ्ट बना कर रखेगा। (Day or Night Skincare Routine)

Read More : Almonds are Beneficial for the Skin Along with Health सेहत के साथ स्किन के लिए लाभदायक है बादाम

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
ADVERTISEMENT