होम / फिट रहने के लिए करें ये पांच योगासन

फिट रहने के लिए करें ये पांच योगासन

Sunita • LAST UPDATED : September 12, 2021, 7:42 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

गलत खान-पान और भाग-दौड़ भरी जिंदगी के कारण आजकल 5 में से 4 लोग किसी ना किसी हेल्थ प्रॉब्लम के शिकार हैं। सिर में दर्द, बढ़ता वजन, पीठ दर्द, मानसिक तनाव, दिल की बीमारियां होना आम हो गई । इन शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। मगर ज्यादा फायदा नहीं मिलता। ऐसे में आप योगासन करके भी इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

भुजंगासन

इस आसान को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएँ। अपनी कोहनियों को कमर से सटा के रखें और हथेलियां ऊपर की ओर रखें। अब धीरे-धीरे सांस भरते हुए अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं। उसके बाद अपने पेट के भाग को धीरे धीरे ऊपर उठा लें। इस स्थिति में 30 सेकंड तक रहे। अब बाद सांस छोड़ते हुए, अपने पेट, छाती और फिर सिर को धीरे-धीरे जमीन की ओर नीचे लाएं।

वज्रासन

इस आसन को करने के लिए फर्श पर घुटने टेक कर अपनी एड़ियों के बल बैठ जाएं। अपनी रीढ़ और सिर को सीधा रखें और अपना हाथ घुटनों पर रखें। लगभग 10 मिनट तक इस स्थिति में रहें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। इसके बॉस सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं।

सर्वांगासन

इस आसान को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने हाथों को सीधा पीठ के बगल में रखें, हथेलियां नीचे रहेंगी। अब सांस अंदर लेते हुए अपनी टांगों को सीधे हवा में ऊपर की तरफ उठाएं। इसके बाद धीमी गति से टांगों को सिर की तरफ मोड़ें। दोनों कोहनियों को जमीन पर टीकाकार हाथों से कमर को सहारा दें। अब अपनी टांगों को ऊपर की तरफ खींचकर उठाएं। कंधे, रीढ़ की हड्डी और हिप्स एक सीध में ले आएं। इस अवस्था में 30 से 60 सेकेंड तक रहें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पुरानी अवस्था में वापस लौट आएं।

सेतुबंधासन

इस आसान को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने हाथों को शरीर से सटा कर और हथेलियों को जमीन से लगा कर रखें। फिर धीरे-धीरे नितंबों, कमर और पीठ के सबसे ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं। इस अवस्?था में 3 से 5 मिनट तक रहें। सांस छोड़ते हुए आसन से बाहर आ जाएं।

मत्स्य आसन

इस आसान को करने के लिए अपनी पीठ के बल लेटें और अपने शरीर के नीचे अपनी बाहों को मोड़ें। अपने सिर और छाती को ऊपर उठाएं, सांस लें और फिर अपनी पीठ को झुकाते हुए सिर को जमीन पर टिका दें। अपनी कोहनी का उपयोग करके अपने पूरे शरीर का संतुलन बनाए रखें। इस मुद्रा में साँस लेते और छोड़ते रहें। जब तक आप सहज हों, तब तक इस मुद्रा को बनाए रखें।

लेटेस्ट खबरें