होम / Don't be Bothered by the Cooker's Loose Rubber परेशान न हों कुकर की ढीली रबर से?

Don't be Bothered by the Cooker's Loose Rubber परेशान न हों कुकर की ढीली रबर से?

India News Editor • LAST UPDATED : October 1, 2021, 2:05 pm IST

Don’t be Bothered by the Cooker’s Loose Rubber

नया खरीदने के बजाए अपनाएं ये तरीके

आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप कुकर की ढीली रबर को दोबारा टाइट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। ज्यादातर लोगों के घरों में खाना बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल होता है। क्योंकि इसमें खाना जल्दी बन जाने के साथ-साथ काफी देर तक गर्म भी बना रहता है। लेकिन कई लोगों को यह शिकायत रहती है कि रोज कुकर के इस्तेमाल से इसके ढक्कन में लगी रबर ढीली हो जाती है। जिसके कारण इसमें ठीक से स्टीम नहीं बन पाती है और भाप निकलने से सीटी नहीं आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो टेंशन न लें। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप कुकर की ढीली रबर को दोबारा टाइट कर सकते हैं।

  1. कुकर की रबर पर दोनों साइड थोड़ी-थोड़ी टेप लगा सकते हैं। ऐसा करने से रबर टाइट हो जाएगी और इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. अगर कुकर के ज्यादा इस्तेमाल से इसकी रबर ढीली हो गई है तो इसे ढक्कन से उतारकर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से रबर थोड़ी टाइट हो जाएगी और आसानी से कुकर में प्रेशर बनने लगेगा।
  3. अगर कुकर का रबर ज्यादा ढीला हो जाए और ढक्कन से खुद ही उतरने लगे तो इसे टाइट करने के लिए रबर को करीब 10 मिनट के लिए फ्रिजर में रख दें। आप इसे ढक्कन के साथ भी फ्रीजर में रख सकते हैं। ऐसा करने से रबर ठंडा होकर ढक्कन में अच्छे से चिपक जाएगा।
  4. कुकर के रबर को टाइट करने के लिए आप आटे की लोई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप कुकर के ढक्कन में अच्छे से चारों तरफ लोई लगाकर भर दें। इससे भाप निकल नहीं पाएगी और कुकर में अच्छे से स्टीम बन पाएगी।
  5. कई बार ऐसा होता है कि कुकर का रबर ज्यादा ढीला हो जाता है। ऐसे में आप रबर को थोड़ी काट लें। उसके बाद ढक्कन में इसे फिट करके दोबारा जोड़ लें। आप इसे गर्म करके या फेविकॉल का इस्तेमाल करके जोड़ सकते हैं।

Read More : पंजाब में जारी उथल-पुथल के बीच जेपी नड्डा ने की अमित शाह से मुलाकात

Connact With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

IMD Update: ओडिशा, बंगाल, झारखंड में लू का प्रकोप, 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा पारा; इन राज्यों में बारिश का अलर्ट- indianews
दुबई से SS Rajamouli के साथ लौटे महेश बाबू, फैंस कर रहें SSMB29 पर अपडेट की उम्मीद-Indianews
IPL 2024: LSG VS CSK के बीच मुकाबला आज, देखें इकाना स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और जानें मौसम का हाल
Dubai: बारिश के कारण दुबई से फ्लाइट में हुई देरी तो ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने से चुके ये दो भारतीय पहलवान-Indianews
कराची में जापानी नागरिकों को ले जा रहे वाहन पर हुआ आत्मघाती हमला, 2 लोगों की गई जान
इस तरह Mukesh Ambani ने Nita Ambani को किया था प्रपोज, ट्रैफिक के बीच में रखी थी ये शर्त -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में उपद्रव, कूच बिहार में हुए पथराव-Indianews