होम / Drinking Alcohol: ड्रींक के साथ क्या है चखने का रोल, इन बातों का रखे खासा ध्यान-Indianews

Drinking Alcohol: ड्रींक के साथ क्या है चखने का रोल, इन बातों का रखे खासा ध्यान-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 13, 2024, 11:00 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Drinking Alcohol: आजकल लोगों के मन में लगातार एक सवाल आ रहा है कि पेय के साथ ऐसा कौन सा खाद्य पदार्थ है जो शराब का रंग बदल देगा। जिसके बाद यह सर्वविदित और प्रमाणित तथ्य है कि शराब लेते समय खाना जरूरी है। वह जितना अधिक पीता है, उसकी भूख उतनी ही बढ़ती जाती है। शराब का सेवन भूख को इस तरह से उत्तेजित करने की विशेषता रखता है कि व्यक्ति आपको नमक से भरपूर और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के लिए तरसने लगता है। बिना कुछ खाए शराब का सेवन करने से अग्नाशयशोथ और लीवर की समस्या जैसी कई बीमारियाँ हो सकती हैं।

 Delhi Politics: राजनीतिक पार्टियों की वादाखिलाफी, आज भी पूर्ण राज्य का दर्जा को तरस रही दिल्ली-Indianews

इन खानों पर ध्यान न दें

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शराब के सेवन के दौरान व्यक्ति की भूख पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज़, नट्स और पनीर क्यूब्स जैसे स्नैक्स के प्रति बढ़ जाती है, लेकिन स्वस्थ भोजन विकल्प चुनना बुद्धिमानी है. नमकीन भोजन शरीर के निर्जलीकरण प्रभाव को खराब कर सकता है। चूंकि शराब पीने के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए नमकीन भोजन से परहेज करना ही बेहतर है। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं। इससे पाचन प्रक्रिया में देरी होती है, जो शरीर के लिए अच्छा संकेत नहीं है। इसके अतिरिक्त, सोने से पहले बहुत अधिक खाना खाने की भी सलाह नहीं दी जाती है, खासकर शराब पीने के बाद।

इन खानों का ख्याल रखें

1. सूप: सूप एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें चिकन सूप, वेज सूप शामिल हो सकते हैं, जो शोरबा की तरह बनाया जाता है। चिकन या मशरूम की क्रीम वाले मलाईदार सूप से बचना चाहिए, क्योंकि यह भारी हो जाता है। इस प्रकार पाचन प्रक्रिया में देरी होती है।
2. चावल: सादा चावल सबसे अच्छा भोजन माना जाता है, जो पचने में आसान होता है। इसे हल्की सब्जी के साथ खाया जाता है. यह बहुत पौष्टिक भी होता है।
3. चिकन सैंडविच: पनीर और मेयो के बिना ग्रिल्ड चिकन सैंडविच एक स्वस्थ भोजन टिप है। क्योंकि इसमें सोडियम होता है।
4. पॉपकॉर्न: पॉपकॉर्न में न तो वसा होती है और न ही इसमें फाइबर अधिक होता है। शराब के साथ खाने के लिए यह सबसे अच्छा कम कैलोरी वाला भोजन है।

 Darbhanga Lok Sabha Seat: दरभंगा लोकसभा सीट पर स्वर्ण बनाम यादव की लड़ाई! ठाकुर के सामने लालू के ललित बने चुनौती-Indianews

5. गेहूं के पटाखे: गेहूं के पटाखों में साबुत अनाज होते हैं। यह कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो अल्कोहल को आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी भी होता है, जो पोटेशियम की तरह शराब के सेवन से ख़त्म हो जाता है।
6. केला: इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। हालांकि व्यक्ति को शराब के साथ केला नहीं खाना चाहिए. लेकिन यह स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि शराब पीते समय पोटेशियम के स्तर का ध्यान रखना चाहिए।
7. गेहूं की ब्रेड: बटर ब्रेड टोस्ट को बिना मक्खन या पनीर के वाइन के साथ खाया जा सकता है। जिन लोगों को यह पसंद नहीं है उनके लिए यह गेहूं की रोटी का एक विकल्प है।
8. ओट्स: पका हुआ खाना शराब की तुलना में पचाने में आसान होता है, इसलिए आप पके हुए ओटमील का सेवन कर सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा सा मसाला मिलाया जा सकता है।
9. सलाद: सलाद ताज़ा और स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह फीका हो सकता है, लेकिन शराब के साथ नमकीन भोजन करने की तुलना में इसके साथ स्वास्थ्यवर्धक सलाद लेना बेहतर है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.