होम / बायोटिन विटामिन की कमी के कारण होती हैं बालों से जुड़ी कईं समस्याएं, डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

बायोटिन विटामिन की कमी के कारण होती हैं बालों से जुड़ी कईं समस्याएं, डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 28, 2023, 10:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Foods For Hair Growth: बढ़ती उम्र के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं आम हैं, लेकिन कम उम्र में ही बालों का सफेद होना हेयर फॉल आदि चिंता का विषय हैं। कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है बालों को पोषण देना। बता दें कि बालों की मजबूती के लिए बायोटिन काफी आवश्यक है। इसके लिए आप अपनी डाइट में बायोटिन युक्त फूड्स खा सकते हैं। तो यहां जानिए बायोटिन और इसके फूड्स सोर्स के बारे में जानकारी।

क्या है बायोटिन?

बायोटिन विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का ही एक हिस्सा है, जिसे विटामिन बी 7 और विटामिन H के रूप में जाना जाता है। इसकी कमी से ही हमें बाल, नाखून और स्किन संबंधित प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स को भी अपने डाइट प्लान का हिस्सा जरूर बनाएं। शरीर में इसकी कमी दूर करने के लिए आप ये फूड्स खा सकते हैं।

सीड्स

सीड्स में फैटी एसिड,खनिज, विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और बायोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से सीड्स को सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है। ये बालों के लिए सबसे अच्छा नेचुरल सोर्स हैं।

बादाम

बायोटिन, विटामीन ई, फाइबर, ओमेगा थ्री फैटी एसिड और मोनो अनसैचुरेटेड बालों के लिए सबसे बेहतर पोषक तत्व हैं। शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए बादाम खा सकते हैं।

बाजरा

बाजरा पोषक तत्वों का भंडार है। आप अपनी डाइट में बाजरे के आटे से बनी रोटियां खा सकते हैं। इससे शरीर के साथ-साथ आपके बालों को भी पोषण मिलेगा।

अंडे

अंडे बायोटिन का नेचुरल सोर्स है। इसे खाने से आपके बाल हेल्दी रहते हैं। शरीर में बायोटिन की कमी दूर करने के लिए आप रोजाना अंडे खा सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT