होम / Emotional And Physical Intimacy: आपके रिश्ते को सफल बनाता है फिजिकल और इमोशनल जुड़ाव, जानें क्यों है ये जरूरी-Indianews

Emotional And Physical Intimacy: आपके रिश्ते को सफल बनाता है फिजिकल और इमोशनल जुड़ाव, जानें क्यों है ये जरूरी-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 28, 2024, 2:24 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Emotional And Physical Intimacy: प्रेम और विश्वास दुनिया का सबसे बड़ा सत्य है। इन दो चीजों की वजह से रिश्तों की डोर बरकरार रहती है। अगर किसी रिश्ते में भरोसा न हो तो उसमें प्यार अपने आप कम होने लगता है। रिश्ते के कमजोर होने और खत्म होने का यह सबसे बड़ा कारण है। उसी तरह प्यार को बनाए रखने के लिए भावनात्मक और शारीरिक रूप से जुड़ा होना भी जरूरी है।

अगर कपल्स के बीच शारीरिक संबंध नहीं बनते हैं तो उनका एक-दूसरे के प्रति प्यार अपने आप कम होने लगता है। साथ ही रिश्ते में भावनात्मक जुड़ाव की कमी के कारण झगड़े बढ़ने लगते हैं और दूरियां आने लगती हैं। आइए इस विषय को विस्तार से समझें और जानें कि रिश्ते को बनाए रखने के लिए शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता क्यों महत्वपूर्ण है।

Mumbai BMW Video: मुंबई में 17 साल के लड़के ने बीएमडब्ल्यू से दिखाया स्टंट, पुलिस ने किया पिता को गिरफ्तार -India News

फिजिकल जुड़ाव क्यों है जरूरी

किसी भी रिश्ते में शारीरिक जुड़ाल बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। अधिकांश लोगों के लिए, यह संतुष्ट होने और उनकी ज़रूरतों को पूरा करने का एक कारण हो सकता है, लेकिन अंतरंग होने के लिए भावनात्मक संबंध की भी आवश्यकता होती है। सेक्स के जरिए शारीरिक सुख और संतुष्टि तो हासिल की जा सकती है, लेकिन अंतरंगता में पार्टनर्स को एक-दूसरे पर भरोसा करना जरूरी है। रिश्ते में घनिष्ठता की कमी से चिड़चिड़ापन, रिश्ते में दरार, झगड़े और दूरियां आ सकती हैं। इसके कारण नाजायज रिश्ते की शुरुआत जैसे मामले भी देखने को मिलते हैं।

भावनात्मक जुड़ाव क्यों है जरूरी

स्वस्थ और परिपक्व रिश्ते को बनाए रखने के लिए भावनात्मक अंतरंगता को आवश्यक माना जाता है। अगर कपल एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं कर पा रहे हैं तो यह रिश्ते में दूरियां आने का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। एक स्वस्थ रिश्ते की पहचान एक-दूसरे के सामने अपने विचार खुलकर व्यक्त करने में सक्षम होना है। आपके पार्टनर को आपको समझना चाहिए और हर कदम पर आपका साथ देना चाहिए। अगर रिश्ते में फिजिकल इंटिमेसी है तो जरूरी नहीं कि इमोशनल इंटिमेसी भी हो। लेकिन रिश्ते को बनाए रखने के लिए दोनों के बीच संतुलन बनाए रखना जरूरी है।

INDIA Bloc Meeting: ‘दिल्ली जाना व्यावहारिक नहीं…’, इंडिया ब्लॉक के मीटिंग में टीएमसी नहीं होगी शामिल -India News

खुलकर बात करें

रिश्ते को बनाए रखने के लिए खुलकर बात करना बहुत जरूरी है। अपने पार्टनर के लिए रिश्ते में सहजता बनाए रखें, ताकि वह आपसे खुलकर बात कर सके। विश्वास हर रिश्ते की ढाल होता है, जो उस रिश्ते को कायम रखने में मदद करता है। रिश्ते में विश्वास कायम रखना न सिर्फ जरूरत है बल्कि जिम्मेदारी भी है। अगर आपने किसी के साथ अपनी जिंदगी बिताने का फैसला कर लिया है तो उनका भरोसा कायम रखना आपकी पहली जिम्मेदारी होनी चाहिए।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.