होम / फलों के छिलकों से निखारें सौंदर्य

फलों के छिलकों से निखारें सौंदर्य

Sunita • LAST UPDATED : September 8, 2021, 11:16 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली
Fruit सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं और यह बात तो हम सभी जानते हैं। शायद यही कारण है कि फलों को अधिकाधिक मात्रा में Diet में शामिल करने की सलाह दी जाती है। जहां कुछ फलों को उनकी Skin के साथ ही खाया जाता है, वहीं कुछ फल मसलन, bananas and oranges ऐसे भी होते हैं, जिन्हें छिलकों के साथ खाना संभव नहीं होता है। ऐसे में आप उन फलों के छिलकों को उतारकर यूं ही फेंक देते हैं। अगर आप चाहें तो उन छिलकों की Help से अपनी Skin को निखार सकते हैं।

Orange Peel

Skin Care Expert के अनुसार, खट्टे फल और इसके छिलके दोनों ही Vitamin C और Calcium से भरपूर होते हैं। इनमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो एक्ने व Oily Skin की केयर करते हैं। इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका Powder बना लें और उसमें Curd Mix करें। Face को Clean करने के बाद इस पैक को अप्लाई करें। टैन हटाने के लिए इस फेस पैक का उपयोग करें। इसके अलावा, संतरे के छिलके का पाउडर, Sandalwood Powder और Rose Water या Lemon के रस के साथ भी Mix किया जा सकता है।

Pomegranate Peel

Pomegranate के छिलके आपकी स्किन को अधिक यंग बनाती है। अपनी हीलिंग प्रॉपर्टीज के कारण यह एजिंग के साइन्स जैसे झुर्रियों आदि को कम करता है, साथ ही पिंपल्स भी लड़ता है। साथ ही, अनार के छिलके में मौजूद प्रोएंथोसायनिडिन जैसे Antioxidants त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों के उत्पादन को भी सीमित करते हैं। इसे अपनी Skin पर इस्तेमाल करने के लिए आप अनार के छिलके को धूप में सुखाकर Powder बना लें। अगर आपको एक्ने, फुंसियों या रैशेज की समस्या है तो आप अनार के छिलकों के पाउडर में नींबू के रस या Rose Water को मिक्स करें। वहीं, एक यंग स्किन पाने के लिए, आप इसे दही के साथ मिक्स करे अप्लाई कर सकते हैं।

Banana Peels

केले के छिलके के अनगिनत फायदे हैं। यह Vitamins A, B12, B6, C, D, magnesium, potassium and iron से भरपूर होता है। इस प्रकार, यह आपकी स्किन को कई रूपों में लाभ पहुंचाता है। इसके लिए, आप एक केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपनी स्किन पर रब करते हुए लगाएं और इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें। उसके बाद साफ पानी की Help से Face को Clean कर लें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT