होम / Eye Care Tips: चाहते हैं चश्मा लगाने से छुटकारा, अपने लाइफस्टाइल में अपनाएं ये आदतें

Eye Care Tips: चाहते हैं चश्मा लगाने से छुटकारा, अपने लाइफस्टाइल में अपनाएं ये आदतें

Babli • LAST UPDATED : February 17, 2024, 3:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Eye Care Tips, दिल्ली: पैदा होने के साथ ही हमारी आंखें काम करने लगती हैं।बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रौशनी भी कम होने लगती है। वहीं कुछ लोगों को देखने में परेशानायों का सामना भी करना पड़ता हैं। आंखों के कमजोर होने के पीछे कई कारण हो सकते है। जिसमें से सबसे पहला और एहम कारण खराब पोषण हो सकता हैं, और जेनेटिक्स और आंखों की देखभाल ना करना, बदलते लाइफस्टाइल जैसे कई कारण शामिल हो सकता हैं। कई लोग खुद का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिस वजह से उनकी आंखें समय से पहले कमजोर होती है। कुछ लोग हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं करते, जिसकी वजह से बचपन में ही उनकी आंखें कमजोर हो जाती है और उन्हें चश्मा पहनना पड़ता है। वहीं बड़े शहरों में बढ़ता प्रदूषण भी कमजोर आंखों की वजह बन जाता है।

1.कम करें स्क्रीन टाइम 

ऑफिस हो या घर हर कोई अपने फोन या लैपटॉप में दिखाई देता है। कई लोग तो लैपटॉप भी चलाकर रखते हैं और इसके साथ फोन और टेलीविजन देखना शुरु कर देते हैं। हर तरफ स्क्रीन से घिरे रहते हैं जिस वजह से उनकी आंखों को आराम नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से सिर दर्द, आंखों में दर्द, आंखों से पानी आना और देखने में दिक्कत होना जैसी कई परेशानिया शुरु हो जाती है। आंखों को हेल्दी रखने के लिए सबसे पहले और सबसे एहम काम हैं अपने स्क्रीन टाइम को कम करना।

ये भी पढ़े-Jagannath Puri Temple: कई रहस्यों से भरा है भारत का जगन्नाथ पुरी मंदिर, जानकर रह जाएंगे दंग   

2.बैलेंस डाइट का रखें खास ख्याल

स्वस्थ रहने के साथ साथ आंखों को हेल्दी रखने के लिए भी बैलेंस डाइट जरूरी हैं। आजकल के बच्चे जंक फूड खाने पर जोर देते हैं जिसकी वजह से समय से पहले ही बच्चों के आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अगर आप विटामिन ए, सी,ई, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप अपनी आखों का ख्याल आसानी से रखा सकते हैं। इन विटामिन्स के लिए आप गाजर, चुकंदर, बादाम, अंडे, एवोकाडो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ये भी पढ़े-Travel Without Plane: इन देशों में कर सकते हैं बिना हवाई जहाज के सफर, भारतीय बनेगे जाकर अमीर

3.करें आई एक्सरसाइज 

सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हमारी आंखें हमेंशा एक्टिव रहती है। आंखों को आराम देने के लिए आप कई तरह की आई एक्सरसाइज कर सकते हैं। खासकर बच्चों की आंखें जल्दी कमजोर हो जाती है इसके लिए आप उन्हें बचपन से आई एक्सरसाइज करने की आदत डलवा सकते हैं। इससे आंखों की मसल्स मजबूत होगी और आंखों की रौशनी भी लंबे समय तक बनी रहती हैं।

ये भी पढ़े-Hair Regrowth Oil: क्या आप भी गंजेपन से परेशान, इन घरेलू उपायों से मिलेगा समाधान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Train accident : छत्तीसगढ़ में बड़ी ड्रिल मशीन चलती ट्रेन से टकराया, दो यात्री और एक स्वच्छता कर्मचारी घायल- Indianews
Lok Sabha Election Fifth Phase: 49 सीटों, 6 राज्यों, 2 UT में आज होगा मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत दाव पर- जानें 10 प्वांट्स- Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, स्मृति ईरानी समेत 2 पूर्व मुख्यमंत्री की होगी अग्नि परीक्षा, पांचवें चरण का मतदान आज- Indianews
Patanjali: पतंजलि की ‘सोन पापड़ी’ खाद्य गुणवत्ता परीक्षण में फेल, 3 को भेजा गया जेल- Indianews
Ruskin Bond: 90 साल के हुए रस्किन बॉन्ड, इस मौक पर शेयर किया अपने से जुड़ा यह मार्मिक वाकया- Indianews
Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश में नाले में मिला नवजात का शव, स्थानीय लोगों ने अवैध गर्भपात का लगाया आरोप- Indianews
Ebrahim Raisi: ‘उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें’, ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश पर पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता- Indianews
ADVERTISEMENT