होम / Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon मुंह के छालों को ठीक करने के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon मुंह के छालों को ठीक करने के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

India News Editor • LAST UPDATED : September 25, 2021, 4:17 pm IST

Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon

मुंह में छाले होने की वजह से बहुत दर्द होता है और कुछ खाने-पीने में भी दिक्कत होती है। वैसे तो बाजार में मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी मुंह के छालों को दूर कर सकते हैं।

मुंह में छाले होना एक आम समस्या है। लेकिन अगर इसका इलाज ना किया जाए तो यह काफी तकलीफदेह हो सकता है। कई बार पेट साफ ना होने की वजह से, हार्मोनल असंतुलन की वजह से या चोट लगने की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं। मुंह में छाले होने की वजह से बहुत दर्द होता है और कुछ खाने-पीने में भी दिक्कत होती है। वैसे तो बाजार में मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी मुंह के छालों को दूर कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको मुंह के छालों को दूर करने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं-

Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon तुलसी

तुलसी का सेवन कई बीमारियों में रामबाण इलाज है। अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो तुलसी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। तुलसी में दर्द निवारक गुण होते हैं जो मुंह के छालों से जल्द राहत दिला सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को पीस कर रस निकाल लें।अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से मुंह के छालों से जल्द आराम मिलेगा।

Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon देसी घी

देसी घी भी मुंह के छालों को दूर करने का एक बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले प्रभावित हिस्से पर देसी घी लगाएं और रात भर इसे रहने दें। ऐसा करने से दो-तीन दिनों में ही छाले ठीक हो जाएंगे।

Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon पान का पत्ता

मुंह के छालों को दूर करने के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पान के पत्ते में कत्था लगाकर खाने से मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon बर्फ

बर्फ से भी आप मुंह के छालों को दूर कर सकते हैं। बर्फ के इस्तेमाल से मुंह के छालों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए बर्फ का एक टुकड़ा लेकर छालों पर कुछ सेकेंड के लिए रखें। ऐसा दो से चार बार करने से छालों से जल्द आराम मिलेगा।

Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon शहद

शहद में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो मुंह के छालों के दूर कर सकते हैं। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह के छालों और दर्द में राहत दिला सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच कच्चा शहद लेकर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण को छालों पर लगाएं। दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से मुंह के छालों से जल्द राहत मिलेगी।

Follow these home remedies to cure mouth ulcers, you will get relief soon लहसुन

मुंह के छालों को दूर करने के लिए आपने लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लहसुन में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो छालों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए लहसुन की दो से तीन कलियां लेकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से मुंह के छालों से जल्द राहत मिलेगी।

Must Read:- एसएससी ने जारी किया एमटीएस एडमिट कार्ड, 5 अक्टूबर से शुरू होगी परीक्षा

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
पाकिस्तान में भारत का एक और दुश्मन की मौत, लश्कर-ए-इस्लाम का सरगना था हाजी अकबर अफरीदी
Lok Sabha Election 2024: चुनाव के नतीजों के लिए EVM या VVPAT में कौन ज्यादा सही? जानें जनता की राय- Indianews
230 KPH की टॉप स्पीड के साथ भारत में लॉन्च हुई BMW i5 M60 xDrive EV, देखें डिटेल्स- Indianews
ADVERTISEMENT