होम / गर्मियों में त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये तरीकें, स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मिलेगी मदद

गर्मियों में त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये तरीकें, स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मिलेगी मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 5, 2023, 10:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hydrate Skin in Summer, मुंबई: गर्मियों में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। बता दें कि इस मौसम में तेज धूप, पसीना, धूल-मिट्टी, प्रदूषण की वजह से कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जिस वजह से त्वचा का रंग फीका पड़ने लगता है। इस मौसम में स्किन टैन की समस्या भी आम हो जाती है। ऐसे में चेहरे की खूबसूरती छीन जाती है। ऐसे में आप त्वचा को हाइड्रेटेड करने के लिए नेचुरल तरीके अपना सकते हैं। तो यहां जानिए त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए किन तरीकों को अपनाएं।

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

गर्मियों में स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता है। जिससे आप स्किन की जलन, मुहांसे और रैशेज से बच सकते हैं। इसके लिए नियामित रूप से कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं।

2. एलोवेरा और विटामिन-ई

इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच ई कैप्सूल का तेल निकालें। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल स्किन हाइड्रेटेड रहेगी।

3. शहद और गुलाब जल

एक बाउल में एक चम्मच शहद लें, इसमें गुलाब जल मिलाएं। दोनों चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ कर लें।

4. खीरे और तरबूज का जूस

इसके लिए एक बाउल में खीरे का जूस लें, इसमें बराबर मात्रा में तरबूज का जूस मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.