होम / बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए अपनाएं ये तरीके

बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 5, 2021, 6:47 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
बच्चे के पैदा होने के बाद कपल्स की जिंदगी बच्चे के इर्द-गिर्द ही घूमती है। फिर चाहें बच्चों को पढ़ने की बात हो या फिर अच्छी सीख सिखाने की मां-बाप बच्चे का पूरी तरह से ख्याल रखते हैं। ऐसे में मां-बाप को एक चिंता सताती रहती है कि क्या उनके बच्चे ता दिमाग तेज हो पाएगा या नहीं। ऐसे में बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए माता-पिता अच्छी डाइट देते हैं, हर उस नुस्खे को अपनाते हैं जो दिमाग तेज करने में फायदेमंद होता है। इन सभी के साथ आपको कुछ ऐसे भी काम करने पड़ेंगे जो आपके बच्चे का दिमाग तेज करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

आप अपने बच्चों से कई तरह के सवाल पूछ सकते हैं। साथ ही अपने बच्चे के हर एक सवाल का जवाब दें। अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं, तो बच्चे को सिखाएं की आप कहां जा रहे हैं। वहां की खास बातों के बारे में बताएं। साथ ही जब वापस आ जाएं तो उनसे सवाल करें। इन सवालों से आपके बच्चे का दिमाग तेज होने में मदद मिलेगी।

बच्चों को एक्टिव रखें। घर में बच्चों से काम के लिए बोलें। आप कुछ भी काम कर रहे हैं तो उन्हें उसके बारे में बताएं। अगर आप खाना बना रहे हैं तो उनसे हेल्प लें। चीजों को मंगवाएं और वापस उनकी जगह पर रखवाएं। ऐसा करने से उन्हें चीजें याद रहेंगी।

बच्चों को अपने काम खुद करने दें। अगर बच्चा खेल रहा है तो उसे खुद अपने टॉयज इकट्ठा करने को कहें। ऐसा करने से वो अपनी चीजें खुद करना सिखेंगे। अपने बच्चे को चलते फिरते और खेलते हुए नई बाते सिखाएं। खेल-खेल में उन्हें पढ़ाए। साथ ही खेल में ही उनसे पहले पढ़ाई चीजों से जुड़े सवाल करें। ऐसा करने से बच्चों का दिमाग तेज होगा।

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: नामकरण संस्कार के लिए जा रहे लोगों को ट्रक ने रौंदा, 4 महिलाओं की मौत, 20 घायल
Lok Sabha Election: पैदा तो बहुत कर दिए…, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लालू यादव पर कसा तंज- Indianews
DC vs SRH : दिल्ली को उसके घर में हराना चाहेगी हैदराबाद, जानें पिच रिपोर्ट-Indianews
Electronic Voting Machines: EVM को ले फैला रहा था भ्रम, केरल पुलिस का ऑनलाइन चैनल पर बड़ी कार्रवाई- Indianews
Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews