होम / स्किन पोर्स को साफ करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके, मिनटों में आएगी चेहरे पर चमक

स्किन पोर्स को साफ करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके, मिनटों में आएगी चेहरे पर चमक

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 2, 2023, 10:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Natural Remedies for Clean Skin Pores, मुंबई: चेहरे पर मौजूद ओपन पोर्स आपकी खूबसूरती को कम करते हैं। इसकी शुरुआत डेड सेल्स से होती है। चेहरे के ऑयल और पसीना आने की वजह से ये त्वचा के अंदर गहराई से जमा हो जाते हैं। जिससे आप ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और एक्ने की समस्या से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में स्किन पोर्स की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए नेचुरल चीज़ों को अपनाकर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं।

नींबू और हल्दी

आप इस पैक को अप्लाई कर स्किन पोर्स की गंदगी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच हल्दी लें, इसमें नींबू का रस मिक्स करें। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद साफ कर लें।

एलोवेरा और हल्दी

स्किन पोर्स की गंदगी साफ करने के लिए आप एलोवेरा और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच हल्दी लें, इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इसे स्किन पोर्स पर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा मुल्तानी मिट्टी

बेकिंग सोडा और मुल्तानी मिट्टी का पैक स्किन पोर्स को अंदर से साफ करता हैं। इसके लिए एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी लें। फिर इसमें बेकिंग सोडा मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

टमाटर और दही

टमाटर और दही का फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच दही लें, इसमें टमाटर का रस मिलाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पोर्स अंदर से साफ होगी। इससे आप पिंगमेंटेशन की समस्या से भी राहत पा सकते हैं।

लेटेस्ट खबरें