होम / स्किन पर ग्लो लाने से लेकर एंटी एजिंग काम करती है हींग, जाने इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

स्किन पर ग्लो लाने से लेकर एंटी एजिंग काम करती है हींग, जाने इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 26, 2023, 11:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hing Benefits For Skin: हींग खाने का स्वाद दोगुना कर देता हैं। भारतीय रसोई में हर दिन किसी न किसी चीज में हींग का इस्तेमाल जरूर होता है। सिर्फ तड़का लगाने के लिए ही नहीं, बल्कि ये पेट के लिए भी फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, त्वचा के लिए भी हींग काफी फायदेमंद है। जी हां, ये स्किन की चमक बढ़ाने में मदद करती है। तो यहां जानिए त्वचा के लिए हींग के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका।

1. एंटी एजिंग एजेंट

स्किन के लिए हींग एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करती है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियां कम होती है, साथ ही डार्क स्पॉट्स से भी कम होता है। एक बाउल में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें गुलाब जल डालकर इसका पेस्ट तैयार करें। अब इसमें हींग मिलाएं। अब चेहरे पर 10 मिनट तक इसे लगाकर रखें। इसके बाद धो लें।

2. स्किन पर ग्लो लाने में मददगार

स्किन पर ग्लो लाने के लिए हींग फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से डार्क स्पॉट्स, एक्ने मार्क्स और ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर का पल्प मैश करें, इसमें शक्कर मिक्स कर लें। शक्कर अच्छे से घुल जाए, तो हींग डाल दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद धो लें।

3. ड्राईनेस कम करता है

प्रदूषण के कारण अक्सर हमारी स्किन डल और ड्राई हो जाती है। हींग का इस्तेमाल करने से इन समस्याओं से राहत मिलता है। इसके प्रयोग से स्किन में नमी और सॉफ्टनेस आती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक बाउल में गुलाब जल और दूध डालें। अब इसमें शहद मिक्स करें। इसमें हींग डालें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं । कुछ देर बाद पानी से धो लें।

 

Read Also: हेयर फॉल-डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम और ऐलोवेरा हेयर मास्क का करें इस्तेमाल (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.