होम / Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour एलोवेरा और बेसन की मदद से पाएं ग्लो

Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour एलोवेरा और बेसन की मदद से पाएं ग्लो

India News Editor • LAST UPDATED : November 28, 2021, 11:56 am IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour: एलोवेरा और बेसन स्किन के लिए फायदेमंद हैं। एलोवेरा में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन की क्लींजिंग, टोनिंग में भी मदद करता है। अगर आप अपनी त्वचा की क्लीनिंग के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं, तो इस बार उसके साथ बेसन मिलाकर ट्राई कर सकते हैं।

अधिकतर लोग अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे फेस पैक जितना फायदा नहीं मिल पाता है। साथ ही प्रोडक्ट के इस्तेमाल से कभी-कभी स्किन भी जलन और खुजली की समस्या होने लगती है।

इसलिए आपको घर में मौजूद चीजों को ही अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। एलोवेरा और बेसन का कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है।

फेस पैक बनाने का तरीका (Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour)

एलोवेरा और बेसन का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियों से पल्प निकाल लें। अब एक कटोरी में चार चम्मच एलोवेरा पल्प डालें। इसमें दो चम्मच बेसन और एक चम्मच गुलाब जल डाल दें। इन तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें।

इसके बाद आप इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो दें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक-दो बार कर सकते हैं। आप चाहें तो इस फेस पैक को किसी बॉटल या कंटेनर में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

इसके बाद रोज सुबह इससे चेहरे की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए आप इस पेस्ट को अपनी उंगुलियों पर लगाएं, इससे अपने चेहरे की मसाज करें। 5 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से ताजे पानी से धो लें। ऐसा रोज करने से आपकी स्किन पर नैचुरल ग्लो आएगा, त्वचा की रंगत में भी सुधार होगा।

दाग-धब्बे दूर करे (Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour)

कई बार चेहरे पर होने वाले मुहांसे तो खत्म हो जाते हैं, लेकिन इनके दाग-धब्बे लंबे समय तक त्वचा पर ही रहते हैं। मुहांसों के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे ज्यादा लाभ नहीं मिल पाता है।

आप चाहें तो दाग-धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा और बेसन के फेस पैक का यूज कर सकते हैं। दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इस फेस पैक में नींबू की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं।

स्किन को नैचुरली ग्लोइंग बनाए (Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour)

एलोवेरा और बेसन में मौजूद तत्व त्वचा को नैचुरली ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। एलोवेरा में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को नैचुरली ग्लोइंग और जवां बनाते हैं। इसके साथ ही एलोवेरा एंटी एजिंग एलिमेंट के तौर पर भी कार्य करता है।

रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद (Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour)

एलोवेरा और बेसन फेस पैक के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को मॉइस्राइज कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन रूखी, बेजान है, तो इसके लिए यह फेस पैक बेहद कारगर साबित हो सकता है। सर्दी के मौसम में हम सभी की स्किन ड्राई हो जाती है।

ऐसे में अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा मॉइस्राइज होती है। एलोवेरा स्किन को चिपचिपा या ग्रीसी लुक न देकर, सिर्फ मॉइस्राइज करता है। यह फेस पैक आयल स्किन वालों के लिए भी उपयोगी हो सकता है। यह रूखी त्वचा के लिए बेहतरीन फेस पैक है।

मुहांसों से छुटकारा दिलाए (Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour)

एलोवेरा और बेसन का फेस पैक चेहरे के मुहांसों से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, ऑक्सीडेटिव तनाव मुहांसों या एक्ने का कारण बनता है।

एलोवेरा ऑक्सीडेटिव से भरपूर होता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और मुहांसों से छुटकारा दिलाता है। इसका साथ ही एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो बैक्टीरिया से त्वचा का बचाव करते हैं।

Read also:- Some Effective Ways To Grow Nails नेल्स की ग्रोथ के कुछ असरदार तरीके

Read more : What Is The Right Time To Drink Coconut Water नारियल पानी पीने का क्या है, सही समय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

लेटेस्ट खबरें