होम / Glowing Skin in Winters: सर्दियों में स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Glowing Skin in Winters: सर्दियों में स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 30, 2023, 10:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Food To Get Glowing Skin in Winters: सर्दियों के मौसम में अक्सर हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखने के साथ ही त्वचा का भी खास ख्याल रखा जाए। अगर आप भी इस मौसम में अपनी खराब होती स्किन को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। बता दें कि इसके लिए अपनी डाइट में संतुलित आहार को सेवन करना बहुत जरूरी है। तो यहां जानिए कुछ ऐसे हेल्दी आइटम्स के बारे में जो हमारी स्किन को अंदर से हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। टमाटर हमारी सेहत को कई तरह के लाभ देने के साथ-साथ स्किन के लिए भी मैजिक की तरह काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा स्किन को ग्लोइंग बनाती है। ऐसे में हेल्दी और चमकदार स्किन चाहिए तो, आप टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें।

नारियल पानी

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि पानी के ज्यादा से ज्यादा सेवन से हमारी स्किन नेचुरल तौर पर हेल्दी रहती है। लेकिन सिर्फ पानी ही नहीं कोई भी हेल्दी ड्रिंक हमारी स्किन पर अच्छा प्रभाव ही डालती है। नारियल पानी उनमे से एक है, जिनकी गिनती स्किन के लिए हेल्दी ड्रिंक में की जाती है। रोजाना एक नारियल पानी का सेवन हमारी त्वचा को माइश्चराइज और नरिशमेंट प्रदान करता है। साथ ही स्किन अंदर से हाइड्रेट रहती है।

गाजर

हेल्दी स्किन के लिए गाजर का सेवन भी बहुत फायदेमंद है। ये कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है, जो हमें कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए आप गाजर का जूस और सलाद के रूप में इसे नियमित खा सकते हैं।

अंडा

​​अंडे में प्राकृतिक रूप से बायोटिन होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी हमारी स्किन कीे कोशिकाओं में सुधार करता है। अंडों में मल्टीविटामिन और प्रोटीन होता है, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम बनाते हैं। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉग होता है। साथ ही हमारे ब्लड सुर्कलेशन को भी बढ़ाने में मदद करता है, जो स्किन को अंदर से चमक देता है।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT