होम / Hair Care Tips In Hindi ऑयली स्कैल्प एंड ड्राई हेयर से ऐसे पाएं मुक्ति

Hair Care Tips In Hindi ऑयली स्कैल्प एंड ड्राई हेयर से ऐसे पाएं मुक्ति

Mukta • LAST UPDATED : December 19, 2021, 1:33 pm IST

Hair Care Tips In Hindi बाल सिर्फ चेहरे की सुन्दरता ही नहीं बढ़ाते बल्कि ये गर्मी और सर्दी से सिर की रक्षा भी करते हैं। बाल सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों को शोषित करके विटामिन `ए` और `डी` को संरक्षित भी करते हैं तथा इसके साथ-ही साथ उष्णता, शीतलता, और तेज हवा से हमारे सिर की सुरक्षा भी करते हैं। जब यह बाल किसी कारण से झड़ने लगते हैं तो व्यक्ति की सुन्दरता बेकार लगने लगती हैं।

इस रोग के कारण व्यक्ति के सिर के बाल झड़ने लगते हैं। जब रोगी व्यक्ति के बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं तो वह गंजा सा दिखने लगता है। सर्दियों के मौसम में बाल झड़ने के साथ साथ ऑयली स्कैल्प और ड्राई हेयर की समस्या बढ़ जाती है। इन टिप्स को अपनाकर आप ऐसी परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

हेयर केयर टिप्स फॉर ऑयली स्कैल्प एंड ड्राई हेयर (Hair Care Tips In Hindi)

1. ड्राई शैंपू का करें इस्तेमाल (Hair Care Tips In Hindi)

यदि ठंड के मौसम में आपके सिर के स्कैल्प अक्सर ऑयली रहते हैं, तो आप ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राई शैंपू सिर से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद कर सकता हैं।

2. बालों पर कंघी करना बेहद जरूरी (Hair Care Tips In Hindi)

बालों पर कंघी करना भी बेहद जरूरी होता है। कंघी नहीं करने से बाल उलझकर टूटने शुरू हो सकते हैं। बालों में कंघी करने से सिर में रक्त का प्रभाव सही ढंग से हो सकता है। कंघी करने से सिर के स्कैल्प में जमे ऑयल खत्म हो सकते है।

3. ट्रीमिंग करवाएं (Hair Care Tips In Hindi)

ट्रिम बालों के लिए बेहद जरूरी होता है। हमेशा ट्रीमिंग करवाने से बाल जड़ से मजबूत होते है। यह सिर के स्कैल्प में नमी को भी नहीं बनने देता है।

4. शैंपू का इस्तेमाल करें (Hair Care Tips In Hindi)

यदि आप एक रणनीति के तहत शैंपू का इस्तेमाल करें, तो आपके बालों की गंदगी साफ होने के साथ-साथ चिकनाई भी दूर हो सकती है। आपके जी हां शैम्पू सिर के स्कैल्प में जमे ऑयल को खत्म कर बाल को जड़ से मजबूत बनता हैं।

5. कैस्टर ऑयल या ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल (Hair Care Tips In Hindi)

यदि आपके सिर के स्कैल्प ऑयली रहते हैं, तो आप हाइड्रेटिंग तेल जैसे- कैस्टर ऑयल या ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल अपने बालों पर कर सकते हैं। यह सिर के स्कैल्प में जमा नहीं होता है।

(Hair Care Tips In Hindi)

Read Also : What To Do When Hair Fall बाल झड़ने पर अपनाये यह तरीके

Read Also : Natural Treatment For Hair Loss बालों का गिरना है आम समस्या

Read Also: How to make Hair Thick with Cysteine Treatment सिस्टीन ट्रीटमेंट के जरिए बालों को बनाएं सुंदर और घना

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें