होम / अदरक की चाय ही नहीं जूस भी है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें वजह

अदरक की चाय ही नहीं जूस भी है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें वजह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 8, 2024, 8:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Benefits of Ginger: अदरक भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक अहम मसाला है। लोग आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए करते हैं। अदरक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। खाना बनाने के अलावा भारतीय लोग अदरक की चाय भी बड़े चाव से पीते हैं।

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे अदरक की चाय पसंद न हो। इसलिए चाहे कोई भी मौसम हो लोग अदरक की चाय पीना नहीं छोड़ते। चाय और खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा यह सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ ही यह कई लोगों को गैस से भी राहत दिलाती है। अदरक अपने पौष्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, जिसकी वजह से सदियों से भारतीय रसोई में इसका इस्तेमाल होता आ रहा है।

Jairam Ramesh: प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में इंडिया ब्लॉक होगा शामिल? कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दिया जवाब -IndiaNews

इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। खाना बनाने और चाय का स्वाद बढ़ाने के अलावा आप अदरक के जूस को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन इसके फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आप इसका जूस रोज सुबह खाली पेट पिएंगे, आइए जानते हैं कि रोज सुबह खाली पेट अदरक का जूस

पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

  • जी मिचलाना और उल्टी से राहत अदरक के औषधीय गुणों के कारण इसे जी मिचलाना या उल्टी रोकने में कारगर माना जाता है। गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस को रोकने में भी इसे काफी कारगर माना जाता है। इतना ही नहीं, यह कीमोथेरेपी और मोशन सिकनेस के कारण होने वाली जी मिचलाने से भी बचाता है।
  • ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करें यह इंसुलिन की संवेदनशीलता को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। कई शोधों में पाया गया है कि अदरक ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कम कर सकता है और एचएसबीसी के स्तर को भी बेहतर बनाता है।
  • कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें अदरक एलडीएल लेवल को कम करने और एचडीएल लेवल को बढ़ाने में कारगर साबित होता है। इसके साथ ही यह दिल को भी स्वस्थ रखता है। क्योंकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है।
  • सर्दी-खांसी में कारगर रोजाना डाइट में अदरक का जूस शामिल करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जो आपको मौसमी बीमारियों से दूर रखती है। इतना ही नहीं, यह शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

जम्मू-कश्मीर में जल्द होंगे मतदान, इलेक्शन कमीशन ने दिये संकेत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.