होम / High Blood Pressure कंट्रोल में रहता है इन तीन योगासन से

High Blood Pressure कंट्रोल में रहता है इन तीन योगासन से

Sunita • LAST UPDATED : September 13, 2021, 8:36 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Balasan

इस पोज को करने के लिए अपनी पिंडली की हड्डियों पर बैठें, अपने घुटनों को एक साथ रखें, आपके पैर की उंगलियां छू रही हों और एड़ी बाहर की तरफ निकली हुई हो। अपने कूल्हों पर आगे की ओर झुकें. फिर अपने कूल्हों को वापस अपने पैरों की ओर नीचे करें। धीरे से अपने माथे को फर्श पर रखें, अपनी बाहों को फैलाकर रखें। जितनी देर हो सके इसी पोजीशन में रहें और गहरी सांस लेते रहें। ये मुद्रा रीढ़, गर्दन, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को खींचने और आराम देने में मदद करती है। ये आपकी पीठ के निचले हिस्से और गर्दन में तनाव को दूर करने में भी मदद करती है। ये आसन High Blood Pressure को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Uttanasana

जमीन पर खड़े हो जाएं और एक गहरी सांस लेते हुए हाथों को नीचे की ओर ले आएं. ध्यान रहे कि पैर घुटने से न मुड़ें। कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं और दबाव ऊपरी जांघों पर आने लगेगा। हाथों से टखने को पीछे की ओर से पकड़ें. थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें। इसके बाद वापस सामान्य मुद्रा में आ जाएं. इसे तीन-चार बार दोहराएं। उत्तानासन आपकी पीठ, कंधों और गर्दन में तनाव से राहत देता है। ये आपको शांत करता है और चिंता को कम करता है। उत्तानासन ब्लड सकुर्लेशन में भी सुधार करता है।

अधोमुख श्वावासना

अपने चेहरे और छाती को जमीन की तरफ करके एक चटाई पर लेट जाएं। अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और अपने हाथों को अपने पैर की उंगलियों और अपनी एड़ी को ऊपर उठाते हुए दबाएं। अपने निचले शरीर को इस तरह उठाएं कि आपके ग्लूट्स और बट छत की ओर खिंचे हुए हों। अपने घुटनों को मोड़ने की कोशिश न करें और अपने रीढ़ को स्ट्रेच करें। अपनी बाहों को अपने कानों के साथ संरेखित करें और अपनी ठुड्डी को छाती की ओर टिकाएं। अपने रीढ़ को ऊपर उठाते हुए अपने हाथों और एड़ी को मजबूती से जमीन पर रखें। 1 मिनट तक इसी स्थिति में रहें और फिर न्यूट्रल पोजीशन में लौट आएं. इस आसन के कई अन्य शारीरिक लाभ भी हैं। ये मन को शांत करने का भी काम करता है।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT