होम / Holi Skin Care Tips: रंगों से त्वचा को बचाने के लिए इन प्री होली स्किन केयर को करें फॉलो

Holi Skin Care Tips: रंगों से त्वचा को बचाने के लिए इन प्री होली स्किन केयर को करें फॉलो

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 15, 2024, 9:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holi 2024 Skin Care Tips: रंगों का त्योहार होली 25 मार्च, 2024 को मनाई जाएगी। होली के कई दिनों पहले से ही स्कूल, कॉलेज और ऑफिस वगैरह में होली खेलने की शुरूआत भी होने लगी है। लेकिन होली के रंग त्वचा को खराब करने वाले भी साबित होते हैं। आप चाहे हर्बल रंगों का इस्तेमाल कर रहे हों, लेकिन कब कौन किस तरह का गुलाल लगा दे पता नहीं चलता। ऐसे में केमिकल वाले गुलाल या पक्के रंगों से होले खेलने पर स्किन पर चकत्ते पड़ सकते हैं, जिससे रैशेज हो सकते हैं, पक्का रंग चढ़ सकता है, त्वचा कट-फट या छिल सकती है और स्किन डैमेज का खतरा भी बढ़ता है। तो ऐसे में यहां जानिए प्री होली स्किन केयर के बारे में जानकारी। इन आसान सी बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी स्किन को बड़े नुकसान से बचा सकते हैं।

प्री होली स्किन केयर

बादाम का तेल (Almond Oil)

त्वचा के लिए बादाम का तेल कमाल का साबित होता है। होली खेलने से पहले आप बादाम के तेल को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। बादाम का तेल विटामिन ई का भरपूर स्त्रोत होता है। यह तेल त्वचा पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है, जिससे रंग त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं। इसके अलावा, चेहरे और शरीर पर होली खेलने से पहले बादाम का तेल लगा लिया जाए तो त्वचा पर तेल नहीं चिपकता है।

नारियल का तेल (Coconut Oil)

बादाम के तेल की ही तरह नारियल का तेल भी स्किन के लिए अच्छा है। होली खेलने से पहले नारियल का तेल अच्छी तरह लगा लें। इस तेल को त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी लगा सकते हैं। इससे बालों को भी रंगों से नुकसान नहीं होता है।

यह भी पढ़े: Potato for Skin Care: चेहरे को निखारने में मददगार है आलू, इन तरीकों से स्किन केयर में शामिल करने से मिलेंगें ढेरों फायदे

सनस्क्रीन (Sunscreen)

होली खेलते हुए हम ज्यादातर बाहर धूप में ही रहते हैं। इससे सन टैनिंग भी ज्यादा होती है। ऐसे में चेहरे और शरीर पर सनस्क्रीन लगाई जा सकती है। त्वचा पर वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाई जाए तो त्वचा रंगों से भी बचती है। खासकर ऑफिस में होली खेल रहे लोगों को सनस्क्रीन लगाने के बाद ही होली खेलनी चाहिए।

टोनर (Toner)

होली चाहे कभी भी हो लेकिन आपको आज से ही चेहरे पर टोनर लगाना शुरू कर देना चाहिए। टोनर लगाने से त्वचा के बड़े छिद्र छोटे होने लगते हैं। इससे त्वचा रंगों को तेजी से नहीं सोखती है और डेड स्किन भी चेहरे पर कम जमती है।

पेट्रोलियम जैली (Petroleum Jelly)

बाजर में तरह-तरह की पेट्रोलियम जैली मिलती हैं। पेट्रोलियम जैली त्वचा पर एक बैरियर बना देती है, जिससे रंग त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं। इसीलिए होली खेलने से पहले पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gaza War Genocide: ‘गाजा में होने वाले नरसंहार पर हम विश्वास नहीं करते’, अमेरिका का बड़ा बयान -India News
Sushil Modi Death: सुशील मोदी का आखिरी संदेश, राम मंदिर आंदोलन पर कही थी यह बात- Indianews
Israel Hamas War: हमास लड़ाकों का है गाजा में मरने वालों की संख्या का लगभग आधा हिस्सा, नेतन्याहू ने किया दावा -India News
Iraq Terrorist Attack: इराक में आतंकवादियों ने सेना चौकी पर किया हमला, 5 सैनिक मारे गए- Indianews
BCCI ने टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया आमंत्रित, टी20 विश्व कप के बाद टीम को मिलेगा नया कोच- Indianews
United Nations: गाजा में पहला अंतराष्ट्रीय यूएन स्टाफ सदस्य मारा गया, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताया दुख -India News
Haryana: गुरुग्राम में पार्किंग को लेकर पड़ोसी से हुई बहस के बाद गाड़ी से कुचला, एक व्यक्ति की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT