होम / Home Can Be Made Attractive Even With Less Money कम पैसों से भी आकर्षक बना सकते हैं घर

Home Can Be Made Attractive Even With Less Money कम पैसों से भी आकर्षक बना सकते हैं घर

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 8:39 am IST

Home Can Be Made Attractive Even With Less Money : जरूरी नहीं है कि हर बार दिवाली के अवसर पर घर को सजाने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ती है कम पैसों से भी हम अपने घर को बहुत अच्छी तरीके से सजा सकते हैं। घर को आकर्षक बनाने के लिए घर का पुराना सामान हम यूज कर सकते हैं।

जैसे कि पुराने पीतल के बरतनों को पालिश करके सजाने के काम में ला सकते हैं। उसके ऊपर स्टोन लगाकर उसे और भी आकर्षक बना सकते हैं। पुराने अच्छे कपड़ों का भी यूज कर सकते हैं। ऐसे ही और भी तरीके हैं जिन्हें अपनाने से घर की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

फर्नीचर के स्थान में बदलाव करें (Home Can Be Made Attractive Even With Less Money)

बडेÞ रूम का सामान टेबल या साइड टेबल, चेयर, स्टूल और एक्सेसरीज में लैंप, पेंटिंग, वॉल मिरर या डेकोरेशन के सामान आदि को लिविंग रूम में लगा सकती हैं और लिविंग रूम का कुछ सामान बेडरूम में सजा सकती हैं। इससे लिविंग रूम और बेडरूम दोनों में बदलाव महसूस होगा।

दीवारों को पेंट करें (Home Can Be Made Attractive Even With Less Money)

घर की दीवारों को खूबसूरत रंग से पेंट करें, फिर उस दिवार पर आप फैमली फोटो, फूलों का गुलदस्ता, कोई भी अच्छी से पेंटिंग भी आदि बना सकती हैं। घर के परदे बदल दें। दरवाजों के पुराने रंग बदल कर नए रंग पेंट करें। और अगर आप आईना लगाएं तो ध्यान रखे की उसमें किसी वास्तुकला का दर्पण दिखाई दे। इससे यह और भी आकर्षक लगेगा।

अव्यवस्थित ना करें (Home Can Be Made Attractive Even With Less Money)

सारा सामान एक ही कमरे में ना सजाएं। जितना हो सके साधारण रखें। आप एक अलमारी या बुक केस रख सकते हैं जिससे कमरा अव्यवस्थित नहीं लगेगा।

कालीन बिछाएं, पुराने लैंप बदलें (Home Can Be Made Attractive Even With Less Money)

कालीन यह किसी भी कमरे की खूबसूरती को बढ़ा देगी। इसे किसी कोने में भिचाये इससे उस कोने की खूबसूरती भी बढ़ेगी, और आपके घर की भी। लैंप एक ऐसी चीज है जो आपके कमरे की हालत बयान कर देते हैं। इसलिए पुराने और खराब हो चुके लैंप को बदल कर नए लैंप लगाये।

मोमबत्ती, मूर्ति लगाएं (Home Can Be Made Attractive Even With Less Money)

यह हमेशां ही लोगों को बेहद पसंद हैं। अगर आपके पास कोई कैंडल होल्डर है तो उसे जरूर अपने कमरे की खूबसूरती को बढ़ने के लिए लगाये। घर में मूर्तियां लगाएं इससे आपका घर और भी खूबसूरत लगेगा। यह हमेशा ही लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा है।

बुक्स, मिट्टी के बर्तन से डिजाइन करें (Home Can Be Made Attractive Even With Less Money)

कुछ दिलचस्प और अच्छी किताबें अपने कमरे में सजाएं, जो आपके कमरे के रंग से मैच करे। याद रहे कि किताबें काफी तादाद में हों जिसे कमरा में खलीपन ना लगे। आप मिट्टी के बर्तन भी अपने घर में सजा सकते हैं। आज तो बर्तनों में भी कई सारी डिजाइन आते हैं जो आपके घर के रंगों से मैच कर सकते हैं।

Home Can Be Made Attractive Even With Less Money

Read More: Rahul Gandhi Statement दलितों और कमजोर लोगों को दबाया जा रहा : राहुल गांधी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें