होम / Home Remedies For Wrinkles घरेलु नुस्खें अपनाएं, झुर्रियों वाली त्वचा को रखें जवां

Home Remedies For Wrinkles घरेलु नुस्खें अपनाएं, झुर्रियों वाली त्वचा को रखें जवां

Mukta • LAST UPDATED : November 12, 2021, 12:03 pm IST

Home Remedies For Wrinkles व्यक्ति की जब उम्र बढ़ती है तो उसका असर स्किन पर पड़ता है। उम्र बढ़ने के बाद स्किन का कसाव कम होने लगता है, जिसके कारण स्किन पर फाइन लाइन्स व रिंकल्स दिखने लगते हैं। इस कारण से महिलाएं जल्द परेशान हो जाती हैं और वह तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं।

ताकि उनकी स्किन लंबे समय तक यंग बनी रहे। इन झुर्रियों को कुछ घरेलू और बेहद आसान तरीकों के द्वारा पूरी तरह गायब कर सकती हैं। ये तरीके इतने प्रभावी हैं कि बड़ी उम्र में भी इनका उपयोग करते झुर्रियों की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।

(Home Remedies For Wrinkles)

* सुबह ताजे पानी से चेहरा धोकर लोशन लगाएं और हल्की-सी मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा को कंप्लीट डायट मिलती है। यानी रात को आप विटमिन-ई या ऊपर बताए हुए विकल्पों में से किसी चीज का उपयोग करें और फिर सुबह मॉइश्चराजर लगा लें तो स्किन को अपनी जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व मिल जाते हैं। जो इसे हेल्दी और रिंकल फ्री रखने में मदद करते हैं।

* यह क्रीम मुंहासों को सुखाती है, मुंहासों के दाग मिटाती है, झुर्रियों, विकृतियों और ब्लैक हैड्स को कम करती है। पिंपल क्रीम तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच कैस्टर आयल, उतना ही ग्लिसरीन और उतना ही लिनोलिन मिलाकर एक कटोरी में डालें।

कटोरी खौलते पानी के पतीले में रखें, जब मिश्रण अच्छी तरह मिल जाए, तो ठंडा करके बोतल में भर दें। हर रात, सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह सुखाएं और फिर आंखों के आसपास की त्वचा को बचाते हुए चेहरे पर पिंपल क्रीम लगाएं।

(Home Remedies For Wrinkles)

* रात को सोने से पहले दो से तीन बूंद बादाम का तेल से चेहरे की मालिश करें और फिर सो जाएं। यह आपके चेहरे पर ओवर नाइट फेस मास्क की तरह काम करेगा। बादाम के तेल में भी विटमिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा कई दूसरे माइक्रो न्यूट्रिऐंट्स से भी यह तेल भरपूर होता है।

* त्वचा को झुर्रियों से मुक्त रखने के लिए हर दिन एक फल जरूर खाएं। यह फल आपका पसंदीदा और कोई भी फल हो सकता है। संपूर्ण पोषण के लिए बेहतर रहेगा कि आप सप्ताह में कम से कम 4 से 5 तरह के फल खाएं। ताकि शरीर में न्यूट्रिऐंट्स की कमी ना हो और त्वचा को इसका पूरा पोषण मिल सके।

(Home Remedies For Wrinkles)

Also Read : Health Tips For Heart दिल की अच्छी सेहत के लिए सोने की टाइम को ठीक करना जरूरी

Also Read : Health Tips डाइट में बदलाव से कैंसर का जोखिम होगा कम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT