होम / Home Remedies to Remove Dark Circles आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

Home Remedies to Remove Dark Circles आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 20, 2021, 2:08 pm IST

Home Remedies to Remove Dark Circles : आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है। ये खानपान में लापरवाही, बहुत अधिक फोन देखने, कंप्यूटर में ज्यादा देर तक काम करने, बहुत कम नींद लेने, तनाव और कई अन्य कारणों होते हैं। कहते हैं जब आंखों की नीचे काले घेरे हो जाते हैं तो यह हमें थका हुआ और बूढ़ा दिखाते हैं। साथ ही चेहरे की खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे भी डार्क सर्कल हो गए हैं। तो आप घरेलू उपाय से इनका इलाज कर सकते हैं। (Home Remedies to Remove Dark Circles)

काले घेरों का उपचार इनके कारणों पर निर्भर करता है, लेकिन कुछ उपाय आप कर सकते हैं, जैसे- कोल्ड टी की थैली लगाना और पर्याप्त नींद लेना। कोल्ड कंप्रेस लगाने से सूजन कम हो जाती है और रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने में मदद मिलती है। हरी सब्जियां और विटामिन-ई युक्त आहार लें। कई बार हीमोग्लोबिन की कमी के कारण भी ये घेरे हो सकते हैं, इसलिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे पालक, सेब, किशमिश, चुकंदर आदि आहार में शामिल करें।

ग्रीन टी बैग्स (Home Remedies to Remove Dark Circles)

आप ग्रीन टी बैग्स को इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं लेकिन असल में ये आपके डार्क सर्कल को हटाने में मदद करते हैं। टी बैग्स को पहले पानी में रखकर छोड़ दीजिए। 15 मिनट बाद इसे निकाल कर फ्रिज में ठंडा करें और फिर आंखें बंद करके डार्क सर्कल के ऊपर रख लें और लेट जाएं। इससे डार्क सर्कल गायब होने लगते हैं।

खीरा
खीरे के टुकड़ों को डार्क सर्कल पर रखने या फिर वहां खीरे को कसकर उसका रस लगाने से भी डार्क सर्कल गायब होने लगते हैं।

बादाम तेल
बादाम तेल में विटामिन ई होता है। जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक है। इसलिए आप डार्क सर्कल को हटाने के लिए बादाम के तेल से मसाज करें और यह मसाज रात के समय करें। इसके बाद इसे लगा रहने दें। फिर सुबह उठकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। काफी फायदा नजर आएगा।

कच्चा आलू
ये डार्क सर्कल के लिए जाना माना नुस्खा है। रोज कुछ वक्त के लिए कच्चे आलू के स्लाइस को आंखों पर रखने और काले घेरों पर रगड़ने से डार्क सर्कल चले जाते हैं। आप कच्चे आलू का रस निकाल कर उसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाइए और इसे रुई के फाहे की मदद से इफेक्टिड एरिया पर रोज लगाएं। कुछ ही दिन में काले घेरे गायब हो जाएंगे।

टमाटर
आंखों के नीचे छाए काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर बहुत मददगार होता है। क्योंकि इसमें लाइकोपीन नामक तत्व होता है। इसलिए आप दो चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को रुई की मदद से आंखों के नीचे लगाये। करीब 10 मिनट तक यह मिश्रण लगा रहने दें फिर धो लें।

कच्चा दूध
कच्चा दूध भी डार्क सर्कल को गायब कर देता है। आप दिन में एक बार कच्चे दूध का लेप काले घेरों पर लगाएं और छोड़ दें। ध्यान रहे कि कच्चा दूध बिलकुल ठंडा होना चाहिए। आप चाहें तो कच्चे दूध के आइस क्यूब बनाकर भी डार्क सर्कल पर लगा सकते हैं।

संतरे का छिलका
संतरे का छिलका भी डार्क सर्कल हटाने में मदद करता है। आपको संतरे के छिलके को धूप की बजाय छांव में सुखाना है। जब ये सूख जाए तो इसे पीसकर पाउडर बना लीजिए। अब इस पाउडर में गुलाब जल को मिक्स करके पेस्ट बनाइए और डार्क सर्कल पर लगाइए। दस मिनट बाद इसे हल्के हाथों से धो डालिए। इससे डार्क सर्कल गायब होने लगते हैं।

(Home Remedies to Remove Dark Circles)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Preservative Foods आपको बीमार तो नहीं बना रहे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
Iran: ईरान लगातार बढ़ा रहा यूरेनियम भंडार, IAEA प्रमुख ने जताई चिंता- Indianews
H-1B visa: कनाडा में काम करने के लिए क्यों आकर्षित हो रहे विदेशी छात्र, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
Britain: धोखा दे शहर के अलग-अलग रेस्टोरेंट पर खाया एक लाख रुपये का खाना, पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT