होम / Homemade Makeup Remover ऐसे तैयार करें होममेड मेकअप रिमूवर

Homemade Makeup Remover ऐसे तैयार करें होममेड मेकअप रिमूवर

Sunita • LAST UPDATED : November 21, 2021, 4:36 pm IST

इंडिया न्यूज।
Homemade Makeup Remover किसी भी पार्टी, फंक्शन में तैयारी होना जरूरी होता है उतना ही वहां से आने के बाद मेकअप उतारना जरूरी होता है। मार्केट में आजकल तरह-तरह के मेकअप रिमूवर मिलते हैं लेकिन वह कहीं ना कहीं हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। लेकिन जो घर में रिमूवर तैयार किया जाता है वह हमारी स्किन को नुकसान होने से बचाती है। तो आइए जानते हैं होममेड मेकअप रिमूवर कैसे तैयार करें।

दही

Homemade Makeup Remover

हर दिन दही खाने और चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे आप मेकअप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, दही एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें। फिर इसमें कॉटन बॉल डुबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। जब मेकअप पूरी तरह निकल जाए तो चेहरा पानी से धो लें।

बेबी शैम्पू

बेबी शैम्पू एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। इसके लिए एक कप पानी में आठ टीस्पून आलिव आयल/कोकोनट आयल और आधा टीस्पून बेबी शैम्पू मिलाकर एक बोतल में भरकर रखें और जरूरत अनुसार इस्तेमाल करें।

कोकोनट आयल

Homemade Makeup Remover

आप नारियल तेल को मॉइश्चराइजर, लिप बाम और मेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। हथेली पर थोड़ा-सा नारियल तेल लेकर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करके टीशू पेपर से साफ कर लें और चेहरा धो लें। इसके बाद दोबारा थोड़ा तेल लेकर आंखों पर लगाएं और हल्के-से मसाज करें।

बादाम तेल व कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। एक टेबलस्पून कच्चे दूध में बादाम तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मेकअप छुड़ाएं।

आलिव आयल

Homemade Makeup Remover

आलिव आयल यानी जैतून का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद है। इससे चेहरे की मालिश करने से चेहरे का रंग निखरता है। साथ ही आप इसे मेकअप उतारने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो टेबलस्पून तेल में आधा टीस्पून पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। मेकअप उतारने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है।

जोजोबा एंड विटामिन ई आयल

एंटीआक्सीडेंट के गुणों से भरपूर विटामिन ई त्वचा को मुलायम बनाता है। 60 मि.ली. जोजोबा आयल और एक विटामिन ई कैप्सलू को मिलाकर कांच की बोतल में रख दें और जब भी जरूरत हो इस्तेमाल करें। इससे आप आसानी से वॉटर प्रूफ मस्कारा, लिक्विड आई लाइनर भी रिमूव कर सकती हैं।

कुकुंबर (खीरा)

Homemade Makeup Remover

खीरे का उपयोग मेकअप रिमूवर के तौर पर किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले खीरे को मिक्सर में पीसकर पतला पेस्ट बना लें। फिर इसे सीधे चेहरे पर लगाकर मालिश करें। मेकअप रिमूव करने के साथ ही ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है और दाग-धब्बों से भी निजात दिलाता है।

Read Also : How to make Daliya सर्दियों में बनाएं अलग तरह से पौष्टिक दलिया

Read Also : Chandra Grahan In November 2021 ग्रह परिवर्तनों और चंद्र ग्रहण से भरपूर है नवंबर मास

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ