Thursday, January 20, 2022
HomeLifestyle & FashionHow To Balance Work And Relationship काम और रिश्ते को संतुलित करने...

How To Balance Work And Relationship काम और रिश्ते को संतुलित करने के 3 तरीके

इंडिया न्यूज़, मुंबई
How To Balance Work And Relationship यदि आप एक कामकाजी जोड़े हैं, तो आपको पता होगा कि काम और अपने रिश्ते को जोड़ना कितना मुश्किल हो सकता है। ऑफिस मीटिंग अटेंड करने से लेकर अपनी डेट्स कैंसिल करने तक चीजें थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं।

इससे रिश्ते में खटास आ सकती है। और आपका साथी इस बारे में शिकायत कर सकता है कि आपके पास उनके लिए समय नहीं है। यह रिश्ता धैर्य और समझ की मांग करता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक साथी को कितनी समझ है, अगर आपके पास उनके लिए समय नहीं है, तो रिश्ते में चीजें गलत हो जाती हैं।

यहां 3 तरीके दिए गए हैं जो आपके काम और रिश्ते को संतुलित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच एक रेखा खींचना (How To Balance Work And Relationship)

हममें से ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं। काम में पूर्णता की खोज में, हम अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच एक रेखा खींचने में विफल रहते हैं। हमारी रोमांटिक तारीखें अक्सर काम की कॉलों से परेशान होती हैं, और हमारी छुट्टियां अक्सर काम की जगह बन जाती हैं।

इस सब के बीच, हमारा साथी जो हर समय उपेक्षित और अप्रसन्न महसूस कर सकता है। इसलिए, काम के समय और परिवार के समय के बीच अंतर करना अनिवार्य हो जाता है। हमेशा आगे बढ़ने वाले होने के बजाय, थोड़ा रुकें, काम से जुड़ी चीजों की चर्चा न करें यह ध्यान रखें कि यह समय आपके साथी का है यह उनका समय है।

अपने पार्टनर को हल्के में लेना बंद करें (How To Balance Work And Relationship)

कई बार हमें पता ही नहीं चलता लेकिन हम अपने पार्टनर को हल्के में ले लेते हैं। हम जानते हैं कि कैसे हमारे पार्टनर हमें कभी भी काम से दूर रहने के लिए नहीं कहेंगे और यही कारण है कि हम अक्सर अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने के दौरान उन्हें इंतजार करवाते हैं। यह एक ऐसी चीज है जिस पर हमें विचार करना चाहिए और अपने साथी पर प्रत्येक और हर चीज को प्राथमिकता न देने के लिए इसे एक नियम बनाना चाहिए, क्योंकि वे इतने शांत हैं कि दिए गए कारण के लिए कभी भी झगड़ा नहीं करते हैं।

शारीरिक और मानसिक रूप से अपने साथी के साथ रहें (How To Balance Work And Relationship)

कुछ लोगों को छुट्टी पर रहते हुए भी काम करने की आदत होती है। हालांकि यह निश्चित रूप से आपको काम पर कुछ ब्राउनी पॉइंट अर्जित करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह आपके व्यक्तिगत जीवन को बुरी तरह प्रभावित करेगा। जब छुट्टी पर होते हैं तो कुछ भी करते हैं, आपको काम से दूर रहना पड़ता है।

अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर दें और अपने ईमेल चेक करना बंद कर दें। अपने दिमाग को आराम करने और आराम करने के लिए कुछ समय दें और शारीरिक और मानसिक रूप से अपने साथी के साथ रहें। हम में से अधिकांश लोग सोचते हैं कि हमारे साथी के साथ व्यक्तिगत रूप से वहां रहना काफी है, भले ही हमारा दिमाग हमारे कार्यालयों में भटक रहा हो। इससे न सिर्फ आपका पार्टनर खुद को अपमानित महसूस करेगा बल्कि बेकार भी महसूस करेगा।

(How To Balance Work And Relationship)

Read Also:How To Spend Time After Retirement सेवानिवृत्ति के बाद सुखी वैवाहिक जीवन के लिए टिप्स

Read Also : How To Help Kids Make The Right Career Choice बच्चे को सही करियर चुनने में कैसे मदद करें

Connect With Us : Twitter Facebook  

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE