Friday, December 3, 2021
HomeLifestyle & FashionHow To Choose Clothes In Online Shopping ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कैसे...

How To Choose Clothes In Online Shopping ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कैसे करे कपड़ों का चुनाव

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

How To Choose Clothes In Online Shopping: ऑनलाइन शॉपिंग एक ट्रेंड बन चुका है जिसे हम बहुत आसानी से घर बैठे कर सकते है। कई मामलों में तो हमें पास के लोकल स्टोर के बदले ऑनलाइन ज्यादा अच्छा सामान मिल जाता है खाने-पीने के सामान से लेकर कपड़ों तक सब मिल जाता है। परंतु एक बात सभी लोग सोचते है कि ‘क्या ऑनलाइन सामान सही आएगा?’ ऐसा सबसे ज्यादा ऑनलाइन कपड़े खरीदते समय होता है कि कहीं कपड़े की क्वालिटी खराब ना हो जाए या फिर कहीं कपड़ों का साइज गलत ना आए।

अपने बेस्ट फिटिंग के कपड़ों का प्रयोग करे (How To Choose Clothes In Online Shopping)

अगर आपको और कुछ समझ नही आ रहा है तो आप एक और तरीका अपना सकते हैं कि आपको जो भी कपड़ा बेस्ट फिट आता है उसके हिसाब से ही आप साइज देखें। उस कपड़े का क्या साइज है और ब्रांड कौन सा है इस बात का बहुत फर्क पड़ता है।

बॉडी साइज का ध्यान अवश्य रखें (How To Choose Clothes In Online Shopping)

कुछ साल पहले यदि आपकी जीन्स का साइज 30 था तो जरुरी नही कि वो अभी भी वैसी ही हो। जीन्स या ऐसे फिटिंग वाले कपड़े खरीदने से पहले एक बार इंची टेप से अपना साइज जरूर नाप लें। ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि आप अंदाजे से ही साइज ऑर्डर कर रहे हैं।

इसके साथ यूके, यूएस या इंडियन साइज का ध्यान रखें। अगर आपको यूके 4 आता है तो हो सकता है यूएस साइज 5 या 6 हो। ये देखें कि कपड़ा किस साइज को फॉलो कर रहा है।

कपड़े का टेक्सचर हमेशा ध्यान रखे (How To Choose Clothes In Online Shopping)

ऑनलाइन कपड़े ऑर्डर करते समय लोग ये भूल जाते हैं कि कपड़े का टेक्सचर क्या होगा। दरअसल, ऑनलाइन आप कपड़े की फिटिंग का अंदाजा तब तक नहीं लगा सकते हैं जब तक आप कपड़े के बारे में जानकारी ना रख लें।

इन बातो का ध्यान अवश्य रखें (How To Choose Clothes In Online Shopping)

कपड़े का साइज कैसा है
कौन सा कपड़ा है (होजरी, कॉटन, जॉर्जेट, विस्कोस, सिंथेटिक आदि)
कपड़ा स्ट्रेचेबल है या नहीं
मॉडल ने जो कपड़ा पहना है उसका साइज क्या है

ऐसे कपड़े ऑर्डर करें जिन्हें बहुत फिटिंग की जरूरत नहीं पड़ती (How To Choose Clothes In Online Shopping)

ऑनलाइन शॉपिंग के समय ऐसे कपड़े ऑर्डर किए जा सकते हैं जिन्हें फिटिंग की जरूरत नहीं होती है। उदाहरण के तौर पर जैकेट आदि को एक्जैक्ट फिटिंग चाहिए होती है, लेकिन अ लाइन ड्रेस या कैजुअल टी-शर्ट के लिए ये जरूरी नहीं है। ऑनलाइन ऐसे कपड़ों को खरीदना ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि इसमें बार-बार रिटर्न करने का झंझट नहीं होता।

लंबे लोग हमेशा पैरों का साइज नापकर ही ऑर्डर करे (How To Choose Clothes In Online Shopping)

ऑनलाइन कपड़ा छोटा होने की गुंजाइश लंबे लोगों के लिए ज्यादा होती है। आपको आपके पैरों की लंबाई और चौड़ाई हमेशा नाप कर ही ऑनलाइन शॉपिंग के लिए आगे बढ़ना चाहिए।

इसके अलावा, अपने रेगुलर साइज और वेबसाइट पर भरोसा करें। ये सारे टिप्स आपको परफेक्ट ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जानने के लिए मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

रिव्यू को अवश्य देखे (How To Choose Clothes In Online Shopping)

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना होगा कि आप ऑनलाइन रिव्यू और फोटोज हमेशा देखें। ये आपको बता पाएंगे कि आप जो कपड़ा खरीदने जा रहे हैं वो सही मायनों में अच्छा है भी या नहीं। बिना ऑनलाइन  रिव्यू देखे अगर आप किसी भी तरह की ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो इसके गुंजाइश ज्यादा है कि आपको गलत सामान मिल जाए।

Read also :- Problem Of Menopause मेनोपॉज के दौर में किन चिजो का ध्यान रखना है जरुरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE