Saturday, November 27, 2021
HomeLifestyle & FashionHow to Color Hair with Herbal Indigo Powder हर्बल इंडिगो पाउडर से...

How to Color Hair with Herbal Indigo Powder हर्बल इंडिगो पाउडर से बालों को कलर कैसे करें

How to Color Hair with Herbal Indigo Powder : आजकल ज्यादातर लोग अपने सफेद बालों की समस्या से परेशान रहते हैं। अपने बालों को कलर करने के लिए लोग कई तरह के हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं, पर मार्केट में मिलने वाले हेयर डाई में केमिकल की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। जो बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो इंडिगो डाई का इस्तेमाल करें।

READ ALSO : Wear these accessories in hair with a Punjabi suit पंजाबी सूट के साथ बालों में लगाएं ये एक्सेसरीज

बालों में मेहंदी के साथ लगाएं हर्बल इंडिगो पाउडर How to Color Hair with Herbal Indigo Powder

हर्बल इंडिगो पाउडर प्रक्रतिक तरीके से तैयार किया जाता है, इसका प्रयोग आप बालों में मेहंदी लगते समय उसमे मिलाकर कर सकते है। ये मेहंदी लगे बालो पर आने वाले सुनहरी कलर को रोकता है और बालो को प्रक्रतिक तरीके से काला रंग प्रदान करता है।

रूखे बालों के लिए How to Color Hair with Herbal Indigo Powder

इंडिगो पाउडर लगाने के बाद कई महिलाओं के बाल रूखे हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इंडिगो पाउडर और एलोवेरा जेल की मदद से हेयर डाई बना सकती हैं। घर पर एक नेचुरल हेयर डाई बनाने के लिए आप इंडिगो पाउडर, एलोवेरा जेल और एसेंशियल Oil आदि मिला सकती हैं और अपने बालों पर लगा सकती हैं। एक अच्छे रिजल्ट पाने के लिए आप इस हेयर डाई को महीने में 2 बार अपने बालों पर लगा सकती हैं।

बालों को काला करने के लिए How to Color Hair with Herbal Indigo Powder

बालों को काला करने के लिए आप इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए 120 ग्राम मेहंदी में 7 ग्राम इंडिगो पाउडर डालकर चाय पत्ती के पानी से घोलें। अब इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठने पर इसमें चार पांच बूंद नीलगिरी का तेल डालकर अच्छे से मिलाएं।

अब इसे आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें। बाद में इसे अपने बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें 2 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल नेचुरल रूप से काले हो जाएंगे। इस बात का ध्यान रखें कि इंडिगो डाई को भिगोने के लिए लोहे के बर्तन का इस्तेमाल करें।

सामग्री How to Color Hair with Herbal Indigo Powder

  • 1 पैकेट- इंडिगो पाउडर
  • 2 चम्मच- एलोवेरा जेल
    कुछ बूंदें- नीम का तेल (एसेंशियल Oil)

बनाने का तरीका How to Color Hair with Herbal Indigo Powder

  1. इंडिगो पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ लगाने के लिए आप सबसे पहले एक मध्यम आकार की कटोरी में गुनगुना पानी लें।
  2. उसमें थोड़ा इंडिगो पाउडर डालें। 10 से 15 मिनट तक इंतजार करें।
  3. फिर इंडिगो पाउडर को पानी में अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर उसमें एलोवेरा जेल, एसेंशियल आॅयल मिलाकर एक पेस्ट बना लें।
  4. अपनी स्किन को दाग धब्बों यानि इंडिगो पाउडर के निशान से बचाने के लिए अपने कानों और हेयरलाइन पर क्रीम लगा लें या उसे किसी चीज से कवर कर लें।
  5. इसके बाद अपने बालों में कंघी कर लें और बालों को अच्छी तरह से सुलझा लें।
  6. ऐसा करने के बाद, आप अपने बालों को कुछ हिस्सों में विभाजित कर लें। ताकि बालों को डाई करना आसान हो जाए।
  7. अब इसे ब्रश की सहायता से अपने बालों में लगा लें। आप आप दो घंटे के लिए ऐसी ही लगा रहने दें। जब दो घंटे हो जाए, तो अपने बालों को पानी से धो लें।
  8. लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि आपको अपने बालों में शैंपू नहीं लगाना है। क्योंकि इसका अच्छा कलर बालों पर दो दिन बाद चढ़ता है।
  9. इसे लगाने से पहले रात को अपने बालों में आॅयल लगा सकती हैं और अगले दिन अपने बालों में शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इंडिगो पाउडर के फायदे How to Color Hair with Herbal Indigo Powder

इंडिगो पाउडर हमारे बालों पर एक नेचुरल कलर देने का काम करता है और बालों को काला बनाने के साथ-साथ घना और मजबूत भी बनाता है। क्योंकि ये पूरी तरह से नेचुरल है, इनमें बिलकुल भी केमिकल नहीं मिलाया जाता है। आप इसका इस्तेमाल अपने बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल के फायदे How to Color Hair with Herbal Indigo Powder

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा जेल में एंटीआक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीआक्सीडेंट बालों को कई तरह के इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। ये आपके बालों को स्टाइलिश बनाने के साथ- साथ आपके बालोंं का रूखापन भी दूर करेगा।

इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल आप हिना महेंदी के साथ भी कर सकती हैं। बस आप इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी आपने बालों पर इंडिगो पाउडर लगाएं, तो उसके साथ एलोवेरा जेल जरूर मिला लें।

How to Color Hair with Herbal Indigo Powder

READ ALSO : How to Make Til-Jaggery Barfi in Winters सर्दियों में कैसे बनाएं तिल-गुड़ की बर्फी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE