होम / How To Deal With Break Up ब्रेक अप से निपटने के 5 तरीके

How To Deal With Break Up ब्रेक अप से निपटने के 5 तरीके

Mukta • LAST UPDATED : December 24, 2021, 11:51 am IST

How To Deal With Break Up ब्रेक अप से निपटना इतना आसान नहीं होता जितना हम सब सोचते हैं । अक्सर यह तभी होता है जब व्यक्ति इस सदमे के बाद कई बार तो खाना पीना छोड़ देता है। वह अपनी पुरानी यादों में खोया रहता है।

नए नए ब्रेकअप के बाद तो जब भी किसी अन्य व्यक्ति का फ़ोन या मैसेज आता है तो लगता है कि उसके प्रेमी या प्रेमिका का ही होगा। नए नए ब्रेकअप के बाद हमारे गालों पर आँसुओं के लुढ़कने के साथ, हम खुद को एक साथ रखने की कितनी भी कोशिश कर लें, हम मदद नहीं कर सकते, लेकिन जमीन पर गिर जाते हैं। ब्रेकअप से निपटने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं।

आशावादी बनो (How To Deal With Break Up)

हमारे अधिकांश दोस्त हमें ऐसा ही महसूस करने की सलाह देते हैं, हम अपने असफल रिश्ते पर रोने के अलावा मदद नहीं कर सकते। हालांकि, आशावादी होना ऐसी स्थिति से निकलने की कुंजी है। इस बारे में सोचें कि आप एक ऐसे रिश्ते में फंसने से कैसे बचते हैं जहां आपको महत्व नहीं दिया जाता है और आपको इसके बारे में समय पर पता चल जाता है।

आप उस रिश्ते में जितने लंबे समय तक रहे होंगे, बाहर जाना उतना ही दर्दनाक होगा। इसलिए, अपने आप में सकारात्मकता पैदा करें और अंतर देखें। और याद रखें, यह कोई जादू की छड़ी नहीं है जो दुख को पल भर में दूर कर लेगी, आपको धैर्यवान, आशावादी होना होगा और यदि कोई है तो पछतावे से लड़ना होगा।

खुद को याद दिलाएं कि आप बेहतर के लायक हैं (How To Deal With Break Up)

यह, फिर से, हमारे प्रियजनों द्वारा हमें दी जाने वाली सबसे आम सलाहों में से एक है। लेकिन, हम इस पर कोई ध्यान नहीं देते। आखिरकार, हम इसे नरसंहार के रूप में सोचते हैं। जबकि वास्तविकता यह है कि, यदि आपने एक रिश्ते में अपना सब कुछ दे दिया है और दूसरा व्यक्ति अभी भी बाहर निकलने का कारण ढूंढता है, तो आपको बार-बार खुद को याद दिलाना होगा कि आप बेहतर के लायक हैं।

अपने आप को संतुष्ट करो (How To Deal With Break Up)

दिल टूटने को अपने आप को पूरी तरह से लाड़-प्यार करने के अवसर के रूप में देखें। एक सोलो मूवी डेट पर जाएं, न कि रोमांटिक डेट पर, जब तक आप ड्रॉप न करें, तब तक खरीदारी करें और अपने आप को अच्छा खाना और कॉफी दें।

अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो अपने लिए एक स्पा सेशन बुक करें। लेकिन याद रखें, उन जगहों पर न जाएं जहां आप अपने एक्स-पार्टनर के साथ गए हों। यह सभी यादों को वापस ला सकता है और आप उदास महसूस कर सकते हैं। तो, अपने खोजकर्ता की टोपी लगाओ, और जैसे डोरा एक मीठे साहसिक कार्य पर जाता है।

अकेले रहने से बचें (How To Deal With Break Up)

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना दुखी महसूस करते हैं और आप कितना अकेला रहना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी की कंपनी है। यह आपके दोस्त या परिवार के किसी सदस्य का हो सकता है, जो कोई भी आपको अच्छी तरह से समझता है वह काम करेगा। अकेलापन सभी नकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है और आप अपने ब्रेक-अप पर रोना समाप्त कर सकते हैं।

खुद को व्यस्त रखें (How To Deal With Break Up)

इसका मतलब यह नहीं है कि आप अधिक काम करते हैं और खुद को थका देते हैं। इसके बजाय, वह करें जो आपको पसंद है। मनोरंजक गतिविधियों में व्यस्त रहें, या प्रेरक पुस्तकें पढ़ें।

अपने आप को एक मजबूत संस्करण में ढालें ​​और उन चीजों पर न रोएं जो इतिहास के अलावा और कुछ नहीं हैं। अपनी गलतियों से सीखें, और कभी भी खुद को दोष न दें। अगर कुछ भी रोमांचक नहीं लगता है, तो काम से छुट्टी लें और कॉमेडी या एक्शन फिल्में देखें।

Read Also : Simple Tips To Help Your Kids इन टिप्स के जरिये करेँ अपने बच्चों की मदद

Read Also : Symptoms and Prevention of Over Development in Children बच्चों में ओवर डेवलपमेंट क्या है? इससे बचने के उपाय?

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT