होम / Hair care Tips: चिपचिपे बालों से कैसे पाए छुटकारा, टिप्स आ सकते हैं काम

Hair care Tips: चिपचिपे बालों से कैसे पाए छुटकारा, टिप्स आ सकते हैं काम

Simran Singh • LAST UPDATED : July 3, 2023, 6:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair care Tips, दिल्ली: गर्मियों का मौसम सिर्फ आपकी हेल्थ ही नहीं आपकी स्किन और बालों को भी नुकसान पहुँचाता है। जिस वजह से ही हमें गर्मियों में अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। गर्मियों मे चलने वाली गर्म हवाएं और पसीना स्किन और बालों को प्रभावित करता है। वहीं अगर आपके बाल पहले से ही ऑयली हैं तो परेशानी और भी बढ जाती है क्योंकि ऑयली स्कैल्प पर पसीना आने से बाल काफी ज्यादा चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में बाल सही से ना तो खुले रखे जाते हैं और ना ही उन्हें बाँध मिलता है। साथ ही बालों की खूबसूरती भी गायब सी नजर आती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान और असरदार टिप्स बताने वाले हैं। जिनकी मदद से आप गर्मियों में चिपचिपे बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप चिपचिपे बालों से परेशान हो चुके हैं। तो बालों से एक्सेस ऑयल दूर करने के लिए आप हफ्ते में एक बार टमाटर का हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हेयर मास्क स्कैल्प के पीएच लेवल को भी बैलेंस करता है। इसे बनाने के लिए आप टमाटर के गूदे में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर इस पेस्ट को करीब आधे घंटे तक बालों पर लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके बालों की चिपचिपाहट दूर होगी।

एलोवेरा जैल

हेल्दी और खूबसूरत बालों के लिए एलोवेरा जैल काफी असरदार माना जाता है। इसका इस्तेमाल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आप बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए भी एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जैल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालकर हेयर मास्क तैयार कर लें और फिर इसे 15 मिनट तक बालों पर लगाए रखने के बाद धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के साथ साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। हमारी दादी नानी भी अपने टाइम में मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क लगाया करती थीं। इसके इस्तेमाल से आप स्कैल्प पर ऑयल कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में आधा नींबू का रस और जरूरत के हिसाब से पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कुछ देर बालों पर लगाए रखने के बाद नार्मल पानी से धो लें। इससे बालों का एक्सेस ऑयल निकल जाएगा।

ग्रीन टी

इन सबके अलावा आप ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी हेल्थ ही नहीं आपके बालों पर भी कमाल का असर करती है। इसके लिए आप एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसे बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह से लगाएं और फिर करीब 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें। आप इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों की चिपचिपाहट दूर करने में मदद मिलेगी।

 

ये भी पढ़े: श्रीजिता डे ने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड संग रचाई शादी, शेयर की तस्वीरें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tamil Nadu: पहले दोस्ती फिर नौकरी का झांसा दे किया रेप, प्रेग्नेंट होने के बाद मामला हुआ उजागर- Indianews
‘बेदाग बाहर आऊंगा…’, जेल से बाहर आए JD(S) विधायक HD Revanna अपहरण मामले में किया यह दावा- Indianews
Jaishankar On China: ‘एलएसी पर असामान्य तैनाती’, भारत-चीन गतिरोध पर बोले जयशंकर -India News
CUET UG 2024: दिल्ली में 15 मई को नहीं होगी CUET UG परीक्षा, जानिए अब कब होगा एग्जाम? -India News
Swati Maliwal: कौन हैं बिभव कुमार? जिन पर आप नेता स्वाति मालीवाल से मारपीट करने के आरोप- Indianews
Poll Code Violation: तृणमूल ने चुनाव आयोग का किया रुख किया, बीजेपी पर आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप- Indianews
London Bus Stop: भारी भीड़ कर रही है बस में चढ़ने की कोशिश, लंदन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल -India News
ADVERTISEMENT