Wednesday, January 19, 2022
HomeLifestyle & FashionHow To Make Peace With Your Past अपने अतीत के साथ शांति...

How To Make Peace With Your Past अपने अतीत के साथ शांति बनाने के 5 तरीके

How To Make Peace With Your Past क्या आप अक्सर अपने आप को अतीत में की गई गलतियों के विचारों में डूबते हुए पाते हैं। क्या आप स्वयं के बुद्धिमान नहीं होने के लिए स्वयं को दोष देते हैं? क्या आपके लिए अपनी कमियों को स्वीकार करना कठिन है? हालांकि ये विचार आपको तनाव में डाल सकते हैं और आप उन चीजों के बारे में चिंतित हो जाते हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इन पर काबू पाने का एकमात्र तरीका अपने अतीत के साथ शांति बनाना है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपको अपने अतीत को स्वीकार करने और बेहतर भविष्य बनाने में मदद करेंगे।

याद रखें पिछली गलतियाँ इतिहास हैं (How To Make Peace With Your Past)

अपने द्वारा की गई गलतियों के लिए आप कितनी ही बार खुद को दोष दें, आप इसे बदल नहीं सकते। इसलिए, उनसे सीखना और भविष्य में उन्हें न दोहराने की कोशिश करना बेहतर है। पिछली सभी गलतियों को याद करने और उन्हें पछताने से अगर आपको कुछ भी मिलता है, तो वह तनाव, क्रोध और अवसाद है। इसलिए, आगे बढ़ें और सोचें कि आप खुद को वही गलतियाँ करने से कैसे बचा सकते हैं।

यह मत भूलो कि गलत लोग जीवन का हिस्सा हैं (How To Make Peace With Your Past)

क्या आप अभी भी उस असफल रिश्ते पर पछता रहे हैं, या अभी भी उस लड़के या लड़की के लिए बुरा महसूस कर रहे हैं जिसने आपको धोखा दिया है? उन्हें भूलने और माफ करने का समय आ गया है। एक बार जब आप लोगों को भूलना और क्षमा करना शुरू कर देते हैं, तो आप आसानी से उन पर काबू पा लेते हैं।

इस बारे में न सोचें कि उन्होंने आपके साथ क्या किया है, इस बारे में सोचें कि आपने कैसे अनुभव प्राप्त किया और सही समय पर बच गए। अपने विचारों और दिमाग को अव्यवस्थित करें। उन अच्छे लोगों पर ध्यान दें जो आपने कमाए हैं। याद रखें, गलत चुनाव और लोग जीवन का एक हिस्सा और पार्सल हैं, और आप सबसे खराब अनुभव किए बिना सर्वश्रेष्टता प्राप्त नहीं कर सकते।

ध्यान (How To Make Peace With Your Past)

ध्यान किसी भी चीज़ से शांति बनाने का सबसे अच्छा तरीका है जो आपको परेशान करता है। यदि यह एक असफल रिश्ते या आपके साथ विश्वासघात करने वाले मित्र के बारे में है, तो ध्यान नकारात्मकता को मारने में मदद करता है। इसलिए, अपने व्यस्त कार्यक्रम से कुछ समय निकालें और ध्यान का अभ्यास करें। यह आपको शांत रहने में मदद करेगा और आपके किसी भी पछतावे को खत्म कर देगा।

जर्नल अपने विचार (How To Make Peace With Your Past)

एक डायरी और कलम निकालें और अपनी भावनाओं को कागज पर उतारें। लिखें कि आपको क्या परेशान करता है और आप क्या बदलना चाहते हैं। आप जो चाहते हैं उसे लिखें। एक बार हो जाने के बाद, इसे पढ़ें।

 

अपने विचारों को लिखने से तनाव दूर होता है। चूंकि आप इसे दूसरों के साथ साझा करने में सहज महसूस नहीं कर सकते हैं, इसलिए अपनी डायरी को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाने से आपको लंबे समय में मदद मिलेगी। हालांकि, इसे पढ़ना जारी न रखें और बुरा महसूस करें। इसे लिखो और भूल जाओ। इसे अपने अतीत का अंत और एक नए भविष्य की शुरुआत के रूप में सोचें।

अपने आप से बात करें (How To Make Peace With Your Past)

आइसोलेशन में बैठें और खुद से बात करें। इसके बारे में शर्मिंदगी महसूस न करें। अपने स्वयं के चिकित्सक बनें और अपने तरीके से बात करें। इसे रोजाना 5-10 मिनट तक करें। यह आपको सभी निराशा और नकारात्मकता को दूर करने में मदद करेगा। अपने आप से कहें कि गलतियाँ करना ठीक है और कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं है। इतिहास को इतिहास ही रहने दें और भविष्य के लिए खुद को बेहतर बनाने और तैयार करने पर ध्यान दें।

(How To Make Peace With Your Past)

Read Also : How Do We Know We Are Made For Each Other वह संकेत जो साबित करते हैं कि आप दोनों एक दूसरे के लिए बने हैं

Read Also : How To Help Kids Make The Right Career Choice बच्चे को सही करियर चुनने में कैसे मदद करें

Connect With Us : Twitter Facebook  

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE