होम / How To Make Skin Glow सर्दियों में फलों और सब्ज़ियों के सेवन से पायें त्वचा में निखार

How To Make Skin Glow सर्दियों में फलों और सब्ज़ियों के सेवन से पायें त्वचा में निखार

Mukta • LAST UPDATED : December 18, 2021, 1:26 pm IST

शहनाज़ हुसैन

- Shahnaz Hussain Tips
How To Make Skin Glow सर्दियों के मौसम त्वचा और बालों के लिए अनेक सौन्दर्य समस्याएँ लेकर आता है। हम जयादातर इन समस्यायों को सैलून या घरेलू उपचारों के माध्यम से ठीक करना चाहते हैं और कई बार काफी पैसा खर्च करने के बाद भी हमें सही परिणाम नहीं मिल पाते जिसकी बजह से हम निरास हो जाते हैं। सर्दियों में मार्किट में मिलने वाली सब्ज़ियों, फलों और सलाद, जूस और सूप से भी हम अनेक सौन्दर्य समस्यायों का आसान, सस्ता और टिकाऊ समाधान ढूंढ सकते हैं।

(How To Make Skin Glow)

मेरा यह मानना है की अगर आप आन्तरिक तौर पर स्वास्थ्य, प्रसन्नचित हैं तो आप बाहरी तौर पर प्रकृतिक रूप में सुन्दर और आकर्षक दिखेंगी। अगर आपका शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य है तो इसकी झलक आपके चेहरे और बालों पर देखने को मिलेगी। छहररी काया घुंगराले बल , दमकती त्वचा यह सब अंदरूनी खान पान , ब्यायाम , मैडिटेशन और सही जीवन शैली की बजह से ही सम्भब हो पाता है । अगर आपके शरीर में सही पोषण नहीं है तो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होंगी, तनाव होगा और रूखे बालों और कील मुहांसो आदि की परेशानी होगी।

(How To Make Skin Glow)

प्रकृति किसी डॉक्टर से कम नहीं और फल, सब्जियांए जरूरी पोषण जो कुछ भी हमें मौसम से चाहिए होता है वो हमें प्रकृति से मिल जाता है।

सर्दियों में खानपान से जुड़े फायदे (How To Make Skin Glow)

अगर सर्दियों की बात करें तो स्किन से जुड़े कई फायदे आपको मिलेंगे। सर्दियों में हमें वो सारे फल और सब्जियां मिलेंगी जो हमें ठंडे मौसम से बचाने का काम कर सकती हैं। विटामिन.सी हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और हमें सर्दियों में होने बाली बिमारियों जैसे खाँसी , सर्दी , जुकाम आदि से भी बचाता है।

(How To Make Skin Glow)

सर्दियों में हम भरपूर मात्रा में मौसमी खा सकते हैं जिसमें विटामिन-सी भरा हुआ है। इसी के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां भी मौजूद होती हैं जो आपको कई तरह के विटामिन दे सकती हैं। सर्दियों के सीजन की सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों का साग आदि अपने आहार में जरूर शामिल करें। आपको ऐसा खाना चुनना है जो आपको सभी तरह के विटामिन और मिनरल दे सके। विटामिन.ए भी इन्हीं सब्जियों से मिलता है और ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

इसी के साथए आपको ध्यान रखना है कि आप इस सीजन में नारंगी रंग की सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें जैसे पपीता, गाजर, कद्दू आदि।

सर्दियों में आंवला भी बहुत आसानी से उपलब्ध होता है और ये विटामिन.सी का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। एक कच्चे पपीते का जूस आपको बहुत सारे विटामिन और मिनरल दे सकता है। इसी के साथ आप आंवले का जूस भी ले सकते हैं।

(How To Make Skin Glow)

सर्दियों में आपको आंवला , पपीता और हरी सब्जियों के साथ च्यवनप्राश भी खाना चाहिए। ये 45 हर्बल एक्सट्रैक्ट्स के साथ आता है और इसलिए ये सर्दियों के मौसम में आपको इम्यूनिटी देने के काम आ सकता है।

सर्दियों में आपको फलों और सब्जियों के जूस पर भी ध्यान देना चाहिए और अपने खाने में सभी तरह के रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर हरी सब्जियां, लाल फल और सब्जियां नारंगी फल और सब्जियां आदि। जूस ना सिर्फ आपको जरूरी पौषक देगा बल्कि इससे शरीर को नमी भी प्रदान करेगा।

सर्दियों में गर्म ड्रिंक्स (How To Make Skin Glow)

सर्दियों में गर्म ड्रिंक्स भी आपकी काफी मदद कर सकते हैं। सूप और हर्बल टी इन दिनों में सबसे ज्यादा असरदार साबित हो सकती हैं। आप आलू, गाजर, शलजम, मटर, टमाटर आदि से मिक्स वेजिटेबल सूप बना सकती हैं। हॉट सूप सर्दियों में आपको पीने में भी अच्छा लगेगा और साथ ही साथ ये आपको कई सारे पौष्टिक तत्व भी प्रदान करेगा । आप थोड़ा सा दूध भी अपने सूप में मिला सकती हैं।

(How To Make Skin Glow)

Read Also : Get Glow With Aloe Vera And Gram Flour एलोवेरा और बेसन की मदद से पाएं ग्लो

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

LSG vs CSK : चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने रखा 177 रन का लक्ष्य, धोनी ने खेली तूफानी पारी
IPL 2024: कप्तान हार्दिक को नजरअंदाज कर आकाश मधवाल ने रोहित से ली सलाह, रोमांचक मुकाबले में आखिरी ओवर में दिलाई जीत-Indianews
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई को मिला क्लोजर, अमन सिंह भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी
Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews
अजय देवगन के आइकॉनिक पोज में दिखीं Deepika Padukone, रोहित शेट्टी ने Singham Again से पोस्टर किया जारी -Indianews
COVID-19: 613 दिनों तक कोविड से संक्रमित रहे पेसेंट की मौत, दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहा पीड़ित
UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल होगा जारी, ऐसे करें चेक- Indianews