होम / How to Make Waxing at Home घर पर बनाएं कैसे वैक्सिंग 

How to Make Waxing at Home घर पर बनाएं कैसे वैक्सिंग 

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 29, 2021, 6:46 am IST

How to Make Waxing at Home : आप घर में ही मौजूद चीजों से ही वैक्स बना सकती हैं। हार्ड वैक्स बनाना बहुत ही आसान होता है और इसे स्किन पर एप्लाई करना भी। हार्ड वैक्स आपके स्किन पर मौजूद बालों को जड़ से निकालने के साथ टैनिंग को भी दूर करती है। तो आइए आपको बताएं कि आप घर पर आसानी से वैक्स कैसे बना सकती हैं और कैसे वैक्सिंग करें

सॉफ्ट वैक्स (How to Make Waxing at Home)

सॉफ्ट वैक्स की मदद से शरीर के किसी भी हिस्से के बालों को आसानी से निकाला जा सकता है। इसका इस्तेमाल ठंडा या गर्म किसी भी प्रकार से किया जा सकता है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए स्पैटुला की मदद से सॉफ्ट वैक्स को पहले त्वचा पर लगाया जाता है।
इसके बाद त्वचा के उस भाग को एक सूती कपड़े से ढक दिया जाता है। जब वैक्स पूरी तरह से सूख जाता है, तब कपड़े को हटा कर हल्के गीले सूती कपड़े से उस हिस्से को साफ करना होता है। इस प्रक्रिया से त्वचा पर अनचाहे बालों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

हार्ड वैक्स (How to Make Waxing at Home)

हार्ड वैक्स को आम भाषा में कटोरी वैक्स के नाम से भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल खासकर संवेदनशील जगहों के लिए किया जाता है। हार्ड वैक्स को इस्तेमाल में लाने से पहले उसे गर्म करना जरूरी होता है। वैक्स के पिघलने के बाद स्पैटुला की मदद से उसे त्वचा पर लगाया जाता है।
फिर कुछ सेकेंड तक उसे सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। जब वैक्स अच्छी तरह से सूख जाता है तो उसे उंगलियों के सहारे धीरे-धीरे हटाया जाता है। इस दौरान त्वचा के बाल भी आसानी से निकल जाते हैं। बता दें कि अन्य वैक्स के मुकाबले हार्ड वैक्सिंग अधिक दर्दनाक होती है।

फ्रूट्स वैक्स (How to Make Waxing at Home)

फ्रूट वैक्स मुख्य तौर से फलों, जैसे -बैरीज,प्लम आदि से मिलकर बने होते हैं। इसका इस्तेमाल लगभग सभी प्रकार के स्किन के लिए किया जा सकता है। यहां तक की संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए भी इसे लाभकारी माना जाता है। इसे भी इस्तेमाल से पहले हल्का गुनगुना करना होता है।
इसके बाद स्पैटुला की मदद से वैक्स को स्किन पर लगाना होता है। फिर एक स्ट्रीप को वैक्स वाले हिस्से पर चिपकाया जाता है और हल्का दबाव बनाते हुए वहां रगड़ना होता है। अंत में स्ट्रीप को एक कोने से पकड़ कर बाल बढ़ने के विपरीत दिशा में जोर से खींचना होता है। इस तरह से त्वचा के अनचाहे बाल आसानी से निकल जाते हैं।

शुगर वैक्स (How to Make Waxing at Home)

शुगर वैक्स थोड़ा बहुत हार्ड वैक्स के जैसा ही होता है, लेकिन, हार्ड वैक्स के मुकाबले यह थोड़ा मुलायम होता है। इसे लगाने की प्रक्रिया भी उसी से मिलती जुलती है। इसमें मुख्य तौर से चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे अनचाहे बालों को आसानी से हटाने में मदद मिल सकती है।

चॉकलेट वैक्स (How to Make Waxing at Home)

चॉकलेट वैक्स भी अन्य वैक्स की तरह ही होती है। इसमें बादाम तेल, ग्लिसरीन और विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व मिलाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल मुख्यतौर पर गर्मी के मौसम में करने की सलाह दी जाती है। अन्य वैक्सिंग के मुकाबले इसमें दर्द और जलन बहुत कम होता है।

वैक्सिंग करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान (How to Make Waxing at Home)

वैक्सिंग के दो फंडे हमेशा ध्यान में रखें। वैक्स हमेशा बाल उगने की दिशा में लगाएं और इस पर स्ट्रिप लगाकर आप उसे निकालते समय उल्टी दिशा में खींचे। वैक्सिंग स्ट्रिप जब आप खींचे तो अपने दूसरे हाथ से एक तरफ से स्किन को टाइट कर लें, ताकि स्किन पर खिंचाव न हो। दूसरी बड़ी बात, वैक्स हमेशा सूखी स्किन पर लगानी चाहिए। स्किन पर पहले पाउडर लगा लें तब वैक्स लगाएं। साथ ही जब वैक्सिंग करनी हो तो स्किन पर भूलकर भी क्रीम न लगाएं। इससे वैक्सिंग सही नहीं होगी। शुगर वैक्स यदि ज्यादा जमी हुई है तो उसे हल्का गर्म कर पिघला लें और तब स्किन पर लगाएं। इससे वैक्स एक समान स्किन पर स्प्रेड होगी और वैक्सिंग का रिजल्ट भी अच्छा आएगा।

How to Make Waxing at Home

Read Also : How to Make Good Health By Drinking Hot Water गर्म पानी पीने से कैसे बनाएं अच्छी सेहत

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

सीमा पार पाकिस्तान की बड़ी साजिश, दर्जनों आतंकियों को ISI दे रहा ट्रेनिंग
Uttar Pradesh: ड्यूटी के दौरान स्कूल प्रिंसिपल करा रही थी फेसियल, वीडियो बनाने वाले के साथ हुआ दिल दहलाने वाला बर्ताव
दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews